Business Tips : अपने बिजनेस को 10 गुना कैसे बढ़ाएं? आइए जानते है बिजनेस को बढ़ाने के तरीके

Picture Credit : The News Minute


1. खुद से बात करें और अपनी ताकत को पहचाने
साथियों लाइफ में कोई भी फैसला लेने के लिए हमें अपने अंदर की आवाज को सुनना बहुत जरूरी होता है उसके लिए हमें स्वयं को टाइम देना होगा। किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए नई skills की जरूरत होती है और जब तक हम अपने आप को समय नहीं देंगे और खुद की skills को नहीं पहचानेंगे तब तक हमें सफलता नहीं प्राप्त होगी। किसी दूसरे को copy करने से अच्छा है खुद के decisions पर विश्वास करना। जितना हम अपने स्वयं के idea पर फोकस कर सकते हैं उतना किसी के copy किए हुए idea पर कभी नहीं कर सकते ।


2. Customer क्या चाहता है वह समझे
किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए हमें customer की इच्छाओं को समझना होगा हमें ये ध्यान में रखना होगा की अगर वो हमारे पास आया है फिर वापस खाली हाथ तो नही जायेगा। हमें ये ध्यान में रखना होगा की customer किस तरह का product और facilities चाहता है अगर हमें ये समझ में आ गया तो ग्राहक को हम जल्दी संतुष्ट कर पाएंगे।


3. एक अच्छे service provider बने
किसी भी बिजनेस में सफलता के पीछे सबसे जरूरी होता है customer के लिए एक अच्छा service provider बनना। हम किसी भी product को कस्टमर को बेच रहे हैं तो कस्टमर को संतुष्ट करना हमारी जिम्मेदारी है कि उनको हमारी तरफ से उत्कृष्ट सर्विस provide की जायेगी। Customer को लगना चाहिए कि हां यह से product लेने पर ही हमें सर्वश्रेष्ठ service मिल पाएगी। यदि किसी भी customer के जहन में ये आ गया मतलब कि हमने कस्टमर को संतुष्ट कर लिया।


4. सोशल मीडिया का इस्तेमाल अत्यधिक महत्वपूर्ण है
आज के डिजिटल जमाने में करीब हर काम इंटरनेट की मदद से होता है और सोशल मीडिया में भी इसका एक महत्वपूर्ण role भी है। हर व्यक्ति आज सोशल मीडिया का use करता है और हम सोशल मीडिया के उपयोग से customers बढ़ा सकते हैं। सोशल मीडिया की मदद से हम अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट तो कर ही सकते है साथ ही customers के फीडबैक भी जान सकते है कि वास्तव में कस्टमर चाहता क्या है।

5. Networking programs का हिस्सा बने
किसी की बिजनेस की मार्केटिंग अच्छी हो तो उसकी growth positive way में बढ़ती जाती है और मार्केटिंग के लिए आपका नेटवर्क होना बहुत जरूरी है उसके लिए हमें सोशल कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए और मीटिंग ऑर्गेनाइज करनी चाहिए जिस से हम अपने प्रोडक्ट्स के बारे में लोगो को अच्छे से जानकारी दे सके और अपनी services के बारे में भी अच्छे से बता सके। एक बार अपना नेटवर्क बन जाने के बाद बिजनेस में growth बहुत तेज गति से होने लग जाती है।


6. मार्केट के माहौल को जाने
अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने और मार्केट में प्रोडक्ट को उतारने के बाद ये जानना बहुत जरूरी है कि प्रोडक्ट लेने के लिए ग्राहक आ कहा से रहा है। ये सब ध्यान में रखने पर हम अपने बिजनेस में और भी ज्यादा अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते है।


7. अपने काम को जोश के साथ करे

किसी भी बिजनेस में concentration के साथ-साथ काम के प्रति जुनून भी बहुत जरूरी होता है। एक successful businessman बनने के लिए काम के प्रति जुनून होना अति आवश्यक है और ये जुनून ही बिजनेस में बहुत फायदे का सौदा होता है। यदि आप अपने काम के प्रति सक्रिय है तो आप अपनी टीम को भी उत्साहित कर सकते है और टीम के साथ मेहनत करके बिजनेस को बहुत ऊंचे मुकाम तक पहुंचा सकते है।


8. बिज़नेस को तेज़ी से बढ़ाने के लिए बिज़नेस क्रेडिट सर्विसेज का इस्तेमाल करे 

किसी भी बिज़नेस को नयी उचाईयो पर पहुंचाने के लिए नकदी प्रवाह (Cash flow) बहुत जरुरी होता है अगर हर महीने आप अपने बिज़नेस को दो गुना तेज़ी से बढ़ाना चाहते है तो आज ही Rupifi.com पर जाकर क्रेडिट सर्विस की जानकारी प्राप्त करे और पाए बहुत की कम ब्याज दर पर क्रेडिट सेवा।  


Previous Post Next Post