कम पैसों में शुरू करें फल का व्यापार, होगी हजारों रुपए प्रतिदिन की कमाई


आज के युवा नौकरी से ज्यादा बिजनेस को प्राथमिकता दे रहे हैं वह हर वक़्त किसी न किसी नए व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी ​को समझने की कोशिश करते रहते है, ताकि वो अपने लिए एक अच्छा और फायदेमंद व्यवसाय शुरू कर सकते है। क्या आप कम पैसों में कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते है जिससे रोजाना हजारों कमाया जा सके तो आप फलों का बिजनेस कर सकते हैं। इन दिनों इस व्यवसाय की मांग बाजार में तेजी से बढ़ी है। लोग स्वस्थ्य रहने के लिए फलो का सेवन करना पसंद करते है। सेब, अनार, पपीता, संतरा, मौसमी फल आदि की मांग मार्केट में ज्यादा है। इस बिजनेस को शुरू कर आप काफी फायदा प्राप्त कर सकते है। 

फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें

फलों के बिजनेस को अधिकत्तर लोग छोटा व कम फायदे वाला व्यवसाय समझा कर अक्सर इस पर ध्यान नहीं देते हैं। इस व्यवसाय को सही तरीके से इसे किया जाए तो इस बिजनेस में लाखों रूपए प्रति माह कमा सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसाी बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। कम पूंजी वालें भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को दो तरह से किया जा सकता है। होलसेल व रिटेल तरीके से व्यवसाय शुरू कर सकते है।

फ्रूट्स व्यापार का बाजार

हर बड़े व्यापारी का कहना है कि चाहें कोई भी व्यापार हो वो तभी सफल होगा जब उस व्यापार का मार्केट क्षेत्र काफी बड़ा होगा। आपको बतादें किे फल अमीर और गरीब दोनों परिवार इसका सेवन करता है, तो जाहिर सी बात है कि फ्रूट्स का व्यापार चालू करना काफी फायदेमंद व्यवसाय है। 

अपनी शॉप के लिए फल कहाँ से खरीदें?

यदि आप फलों के बिजनेस करना चाहते है तो आप अपने क्षेत्र में या शहर की सब्जी मंडी से होलसेल के भाव में खरीद सकते है। साथ ही आपको फलों को किस दाम पर बेचना होगा, यह आपको होलसेलर से पता चल जाता है इसके बाद आप इस फलों को अपने दुकान में लाकर फुटकर के भाव आप बेचकर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। 

दुकान पर फलों का रखरखाव कैसे करें?

फलों का रखरखाव करना भी बेहद जरूरी है। फल ताजा दिखेगें तो ही ग्राहक उसको खरीदना पसंद करेगा। कभी कभी दुकान से सभी फल नही बिक पाते है तो आपको बचे हुए फलों को वापस रखना पड़ता है यह सब के रखरखाव के लिए आपको एक अलग से स्टोर बनवाना पड़ेगा कोशिश करे कि यह स्टोर आपकी दुकान से ज्यादा दूर नही हो यह स्टोर हवादार होना चाहिए ताकि फलों में हवा का बहाव बना रहे और आपके फल खराब नहीं हो। आप नुकसान से बच सकते है। 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागत

फल शॉप बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमे आप कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। इस बिजनेस के किसी खास तरह के दुकान आदि की भी जरूरत नही पड़ती है बस आपको कुछ कैरेट खरीदने पड़ेंगे, जिसमे आप फलों को रख सकते है। बाकी का निवेश फलों को खरीदने में होता है। आप इस व्यवसाय को 10 से 15 हजार में शुरू कर सकते है।

फलों को बेचने से कितना फायदा हो सकता है?

फलों का व्यवसाय एक फायदेमंद व्यवसाय होता है यदि बात करें कि फलों से फूटकर बेचने वाले को कितना फायदा होता है, तो यह दुकानदार के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना मुनाफा कमा पाता है। आपको बतादें कि लगभग 25 से 30 प्रतिशत मार्जिन आराम से कमा सकते है। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कुछ नए तरीके अपनाएंगे, आपका मुनाफा इस बिजनेस में उतना ही बढ़ता जाएगा।


Previous Post Next Post