नर्सरी स्कूल कैसे खोलें?,जानें पूरा तरीका


शिक्षा का किसी भी बच्चे की जिंदगी पर अलग ही प्रभाव होता है। यदि बच्चे को प्रारंभिक शिक्षा अच्छी मिल जाये तो वह जिंदगी में आने वाली कठिनाइयों का सामना आसानी से कर लेता है और आपने लिए एक अच्छी राह बना लेता है। इसी कारण को देखते हुए माता पिता भी बच्चों की शिक्षा को लेकर कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं करते है।

ऐसे तो माँ ही बच्चे की प्रारंभिक शिक्षक होती है लेकिन नर्सरी स्कूल में प्रथम बार बच्चे की शिक्षा की आधारशिला रखी जाती है। आज हम नर्सरी स्कूल जिसे किड्स प्ले स्कूल, किड्स स्कूल,प्री स्कूल आदि नामो से भी जाना जाता है, को किस प्रकार से शुरू कर बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ साथ एक आमदनी का जरिया बनाया जाये।


कोरोना काल में लगे लॉकडाउन कारण पिछले दो सालों से स्कूल, कॉलेज एवं सभी शिक्षण संस्थान बंद थे लेकिन धीरे धीरे वापस सभी सामान्य हो रहा है जिस कारण बच्चों के लिए अच्छे नर्सरी स्कूल की मांग बढ़ती जा रही है। साथ माता पिता अपने बच्चों को उन्ही प्लेस्कूल में भेजना चाह रहे है जिनमें अच्छी सुविधाओं के साथ साथ अच्छी पढ़ाई एवं खेलकुद को भी महत्व दिया जाये। यदि आप भी नर्सरी स्कूल खोलने का सोच रहे है तो यह समय आपके लिए सबसे अच्छा साबित होने वाला है। साथ आज का यह आर्टिकल भी आपको नर्सरी स्कूल शुरू करने में पूर्ण रूप से मदद करेगा।

नर्सरी स्कूल क्या है



नर्सरी स्कूल में 3 से 5 साल के प्री-नर्सरी, नर्सरी, केजी-वन और केजी-2 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। आज के जमाने में माता पिता बच्चों की शिक्षा को लेकर कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं करते है। प्रारंभिक शिक्षा देने के लिए प्ले स्कूल में भेजते है। 

कैसे खोले नर्सरी स्कूल?

अगर आप नर्सरी या प्ले स्कूल खोलने का निर्णय लेते है तो आपके लिए अच्छा अवसर है। नर्सरी स्कूल शुरू करने के लिए आपको एक ट्रस्ट बनाना होगा। जिसमें कम से कम तीन सदस्यों का होना अनिवार्य है। साथ ही आपको इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत पंजीकरण करवाना पड़ता है। इसके बाद आप आसानी से प्ले स्कूल खोल सकते है। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

नर्सरी स्कूल खोलने के लिए जगह का चयन

नर्सरी स्कूल खोलने के लिए जगह घनी होनी चाहिए। आपको ऐसे क्षेत्र का चयन करना होगा जहां 2 से 5 साल के बच्चों की संख्या अच्छी है ऐसा करने से आपका स्कूल बेहतर प्रगति करेगा। 

नर्सरी स्कूल में क्या क्या सुविधा होनी चाहिए

नर्सरी स्कूल शुरू करने का सोच रहे है तो आपको बतादें आपकी स्कूल आकर्षक चित्रकारी होनी चाहिए। क्योंकि बच्चो को चित्रकारी बेहद पसंद आती है। इसके अलावा मेज, कुर्सियां, खिलौने, ब्लैक बोर्ड, किताबें आदि हो। बच्चों के लिए शौचालयों की व्यवस्था भी करें। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

नर्सरी स्कूल के लिए पाठ्यक्रम का चुनाव ऐसे करें

नर्सरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम की आवश्यकता होती है। इसके लिए पाठ्यक्रम का चयन आप अपने आसपास के अन्य स्कूलों के आधार पर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अन्य स्कूलों में जाकर उनकी किताबों का निरीक्षण भी करना होगा इससे आपको पाठ्यक्रम बनाने में आसानी मिलेगी।

नर्सरी स्कूल खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन

नर्सरी स्कूल खोलने के लिए इंडिया में किसी प्रकार का Center Law निर्धारित नहीं है। लेकिन कुछ राज्यों में प्राइवेट स्कूलों को नियंत्रित करने के लिए अधिनियम Private School Education Acts बनाया गया है। इसमें आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना होगा और कुछ पंजीकरण करवाने होंगे। आपको अधिनियम के तहत पंजीकरण करना होगा।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

नर्सरी स्कूल के लिए स्टाफ की नियुक्ति

नर्सरी स्कूल खोलने के लिए इमारत और पंजीकरण के बाद आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। शुरू में आप 8 से 10 टीचर्स की नियुक्ति कर सकते हैं। इसके लिए आप अखबारों में विज्ञापन दे सकती हैं। इसके अलावा आपको 1 से 2 सफाई कर्मियों की भी जरूरत पड़ेगी।

अपने स्कूल के लिए मार्केटिंग कैसे करें

आप अपने नर्सरी स्कूल की मार्केटिंग बहुत तरह से कर सकते है। इसके लिए आप जगह जगह सड़कों के किनारे आकर्षक होर्डिंग बनाकर लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप अखबार, टी वी, सोशल मीडिया के जरिए विज्ञापन दे सकते है। “डोर टू डोर कैंपेनिंग” भी कर सकते है। साथ ही पंपलेट भी बांट सकते है। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

नर्सरी स्कूल से कितनी कमाई होगी ?

यदि आप नर्सरी स्कूल खोलते है तो आपकी स्कूल अच्छी खासी चलती है तो आप महीने के 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक का मुनाफज्ञ कमा सकते है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

Previous Post Next Post