30 हजार से कम निवेश में शुरू करें ऐसे 10 व्यवसाय, प्रतिमाह 20 से 30 हजार होगी कमाई

आजकल हर कोई बिजनेस करना चाहता है लेकिन अधिक लागत के चलते उसको अपने पांव पिछे करने पड़ते है। लेकिन अपनी आजीविका को चलाने के लिए व्यवसाय करना भी जरुरी है। कोई ऐसा व्यवसाय हो जिसे कम लागत में शुरू किया जा सके तो आप जरूर करना चाहेंगे। आज हम आपको बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे मात्र 30 हजार के अंदर में शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। यह बिज़नेस आइडिया न केवल व्यापार करने वालों के लिए है बल्कि नौकरी करके अपना गुजारा करने वाले लोगों के लिए भी कारगर है। आप लोग भी अपनी नौकरी के साथ साथ इन व्यवसाय को साइड बिजनेज़ के तौर पर शुरू करके अपनी आजीविका सुधार सकते है। 

इन व्यवसायों की सबसे बड़ी विशेषता इन्हें कभी भी शुरू और बंद किया जा सकता है, सब आपके हाथ में होता है। क्योंकि इन व्यवसायों में लागत भी कम आती है और व्यवसाय को संभालने के लिए किसी व्यक्ति को भी नहीं रखना पड़ता अकेले आप ही इस व्यवसाय को चला सकते है। साथ ही किसी शॉप या स्टोर का किराया भी नहीं देना पड़ता आप इन्हें घर से या अपने खुद की जगह से शुरू कर सकते है। 30 हजार से कम में एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। चलो इस आर्टिकल के माध्यम से जाने ऐसे व्यवसाय के बारे में जिसे आप आसानी से 30 हजार के बजट में शुरू कर पैसा कमा सके।


1. हस्तनिर्मित मोमबत्तियों का व्यवसाय


मोमबत्ती की बाजार में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। आजकल कोई भी पार्टी हो उसमें डेकोरेशन आदि के लिए मोमबत्ती का उपयोग किया जाता है। तरह तरह की मोमबत्तीयों की बाजार में डिमांड है। इस व्यवसाय को आप कम लागत में शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। आप घर बैठे इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। हस्तनिर्मित मोमबत्तियों का चलन बदलते दौर में अधिक हो गया है। आप घर पर ही डिजाइन वाली मोमबत्तियां बना कर बाजार में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय को घर से लगभग 20 से 30 हजार रुपये के कम निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकते है। व्यवसाय शुरू करने के लिए कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल आदि की आवश्यकता होती है। 




2. जूतों के फीते का व्यवसाय



चीन के बाद भारत फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश बन गया है। जूतों के फीतों की मांग बहुत अधिक है, और इन फीतों का निर्माण एक आकर्षक स्मॉल बिजनेस आइडिया बन गया है। आपको बतादें कि जूते का फीता बैंड की बुनाई आमतौर पर कपास, पॉलिएस्टर, नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन, आदि से बनाया जाता है। फीते पर एगलेट प्लास्टिक से बना होता है। आप इसे घर बैठे शुरू कर मुनाफा कमा सकते है। 




3. बेकरी व्यवसाय



आप 30 हजार के अंदर बेकरी का छोटे स्तर पर व्यवसाय शुरू कर सकते है। बेकरी व्यवसाय भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है। इसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। इस व्यवसाय के लिए मिक्सचर मशीन, ड्रॉपिंग मशीन, बेकरी ओवन, फ्रिज, पैकिंग करने के लियर मशीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कच्ची सामग्री गेहूं का आटा, रिफाइंड तेल, कुछ लिविंग एजेंट्स, लैक्टिक एसिड, कुछ आवश्यक पौष्टिक तत्व, कैल्शियम,बटर घी, शहद, दूध, चीनी मूंगफली का आटा, ग्लिसरीन, विटामिन्स, पानी, स्टार्च, शकरकंद आदि की जरूरत होती है। 




4. चॉकलेट का व्यवसाय



चॉकलेट खाना कौन पसंद नहीं करता है इस व्यवसाय को भी आप कम लागत में घर से शुरू कर व्यवसाय को शुरू कर सकते है। चॉकलेट का निर्माण एक आकर्षक अवसर हो सकता है। इस व्यवसाय के लिए आपको आटा, बटर घी, शहद, दूध, चीनी मूंगफली आदि सामान की जरूरत होती है। इसके अलावा आपको कुछ मशीनों और उपकरणो की आवश्यकता होती है।




5. नूडल्स का व्यवसाय



नूडल्स, विशेष रूप से जल्दी तैयार होने वाला नूडल, ग्रामीण और शहरी बाजारों में भारत में एक लोकप्रिय स्नैक है। इस व्यवसाय को आप घर बैठे शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको नूडल्स बनाने की मशीन और कुछ उपकरण की आवश्यकता होती है। नूडल्स बनाने के लिए सामग्री जैसे गेहूं का आटा, नमक, चीनी, स्टार्च, मसाले, वनस्पति तेल आदि की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सेमी-ऑटोमैटिक और फुली ऑटोमैटिक नूडल बनाने वाली मशीन की आवश्यकता होती है। ये मशीने बाजार में आसानी से मिल जाती है। इस व्यवसाय को छोटे स्तर आप 20 हजार के अंदर शुरू कर सकते है।  




6. नाश्ते की शॉप



कुछ लोग अपने व्यस्त जीवन के चलते घर पर नाश्ता नहीं बना पाते है और बाहर किसी नाश्ते की शॉप पर जाकर समोसे, जलेबी फफड़ा, कचोरी पोहा वडापाव आदि मनपसंद नाश्ता कर लेते हैं। भारत के लोग घर से ज्यादा बाहर नाश्ता ​करना भी ज्यादा पसंद करते है। इसका व्यवसाय गांव हो या शहर हर जगह तेजी से फैला है। लोग इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है। इसे आप कम लागत में शुरू कर सकते है। 




7. केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय



केले के चिप्स बनाने की डिमांड हमेशा बाजार में रहती है। आम तोर पर उपवास पर फेलियर के रूप में खायी जाने वाली चिप्स है। आप कम बजट में अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है तो यह अत्यंत लाभ का बिजनेस है। आपको बतादें कि केले के चिप्स का मार्केट साइज़ छोटा है, जिसके चलते बड़ी ब्रांडेड कंपनियां केले के चिप्स नहीं बनाती हैं। इसी कारण केले की चिप्स बनाने की मांग ज्यादा बढ़ी है। यह शहरीय एवं ग्रामीण दोनों इलाकों में अच्छी तरह से चलने वाला बिजनेस है। इस व्यवसाय को कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।




8. जूस का व्यवसाय



स्वास्थ्य के प्रति आजकल लोगों के मन में जागरूकता बढ़ती जा रही है। लोग स्वास्थ्य को लेकर हर तरह से अपने आप को फिट रखना पसंद करते है। हालाँकि वक्त के साथ एवं वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए लोगों का स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना भी जरूरी है। ऐसे समय पर सबसे ज्यादा डिमांड में आने वाली चीज जूस है। मौसम के अनुसार विभिन्न तरह के फल और सब्जियां आते हैं, लोग स्वस्थ रहने के लिए उनका जूस बनाकर पीते है। अगर आप 30 हजार से कम निवेश में कोई छोटा व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है तो जूस का व्यवसाय एक अच्छा विकल्प है।




9. जूट के थैले बनाने का व्यवसाय



डेनिम से बने कपड़े के बैग, प्लास्टिक, सूती आदि बैग खींचे जाने और भारी सामान ले जाने पर फट जाते हैं। लेकिन जूट के थैले काफी मजबूत होते है और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। आपको बतादें कि जूट प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक पौधा या वनस्पति फाइबर है। जिसे आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे से निकाले गए रेशे को फिर जूट के धागों में काता जाता है, जिसे जूट बैग निर्माता जूट के कपड़े में विकसित करने के लिए बुनते हैं। इन रेशों से जूट बैग बनाकर आप बाजार में बेच सकते है। इस व्यवसाय को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है। 




10. डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप



डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का हमेशा प्राथमिक रूप में उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि इन्हें वैकल्पिक या विशिष्ट कार्यक्रम के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे पार्टी, शादि आदि बड़े कार्यक्रमो में अधिक लोगो को खाना खिलाने के लिए इनका इस्तेमाल आम हो गया है। यदि आप डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का व्यवसाय को शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए बिल्कुल सही समय है। आप होलसेल मार्केट से इन्हें खरीद कर छोटी शॉप खोलकर व्यवसाय शुरू कर स​कते है। खासबात ये है इस व्यवसाय के लिए आपको ज्यादा पैसो की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप इसे कम लागत में शुरू कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते है।




Previous Post Next Post