हार्डवेयर का व्यवसाय करें शुरू, जानें कितना होगा प्रॉफिट


घर बनाने, कार-गैरेज का सामान या फर्नीचर के लिए हार्डवेयर की दुकान बहुत आवश्यक होती है। हार्डवेयर की जरूरत हर घर में पड़ती है, इसलिए हार्डवेयर के व्यवसाय की मांग बाजार में तेजी है। इसका व्यवसाय करना बहुत फायदेमंद है। हार्डवेयर शॉप खोलने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नही होती है फिर भी इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको 6 महीने या एक साल तक किसी दूसरे हार्डवेयर शॉप पर रहकर इसका व्यवसाय कैसे करें सीखने की आवश्यकता होती है। आपको हार्डवेयर के सामान की अच्छी तरह से सारी जानकारी होनी चाहिए। चलिए जानते है इस व्यवसाय को कैसे शुरू कर मार्केट में पहचान बनाए।

हार्डवेयर बिजनेस प्लान बनायें 

हार्डवेयर बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बिजनेस के लिए योजना बनानी होगी। इस दौरान आपको व्यवसाय के स्थान को लेकर मार्केटिंग तक का प्लान बनाने की आवश्यकता होगी। 

हार्डवेयर व्यवसाय के लिए स्थान का चयन

आप किसी भी जगह पर हार्डवेयर की दुकान शुरू कर सकते है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखे अगर आप व्यवसाय में स्थान के लिए निवेश कर रहे है तो स्थान सोच समझ कर और बाजार में मांग के अनुसार चयन करें।

हार्डवेयर सामान कहाँ से मंगवाएँ

हार्डवेयर की दुकान खोलने से पहले ये निश्चित करना होगा कि सामान कहाँ से खरीदना है। इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर के हार्डवेयर शॉप से हार्डवेयर के थोक विक्रेता का कांटेक्ट नंबर ले सकते हैं। साथ ही बड़े बड़े महानगर जैसे दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, जयपुर, पटना,बेंगलोर, कलकत्ता, नोयडा आदि जगह से सस्ते में माल मंगवाया जा सकता है। 

हार्डवेयर दुकान पर रखना होगा ये सामान

हार्डवेयर की दुकान पर घर बनाने,कार-गैरेज, फर्नीचर आदि का सामना रखना पड़ता है। जैसे: खिल, तार, हतोड़ा, रस्सी,बाल्टीयां, पानी की टंकी, स्पिरिट लेवल, सभी प्रकार के नट और बोल्ट, हैक्सा ब्लेड, नल, दरवाजा हैंडल, दरवाजा लॉकर, दरवाजा मैगनेट, ताला, पीवीसी पाइप, पत्रा, हुक, कांच (खिड़की के लिए ), फेविकोल, एमसील, ड्रिल बिट्स, स्क्रू, बाल्टी, कंस्ट्रक्शन में लगने वाले साहित्य, वाश बेसिन,एल्बो, टी जॉइंट, कपलिंग, बड़े साइज के खिल, स्पंज, हैंड पंप, प्लास्टिक टब, हैंड ग्लोवस (रबर), तिरपाल (टॉरपोलिन ), पंखा, पेंच, छड़, पेंट, तार, ब्रश, हथौड़ा, लोहे के औजार, झाडू, वाइपर, ड्रम आदि सामान हार्डवेयर की दुकान पर रखने होते है। 

व्यवसाय में इतना करना होगा निवेश

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए निवेश आप पर निर्भर रहता है आप अपनी दुकान कौनसे स्तर से शुरू कर रहे है। तो भी आपको 3 से 4 लाख का शुरू में इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

अपनी हार्डवेयर शॉप की मार्केटिंग कैसे करें 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के बाद सबसे जरूरी चीज मार्केटिंग करना होता है। क्योंकि यदि आपको मार्केटिंग नहीं करेंगे तो बिक्री की संभवना कम हो जाएगी। अपने व्यवसाय की सेल्स को बढाने के लिए जगह-जगह पर बैनर-पोस्टर लगायें। कस्टमर को अपना विजिटिंग कार्ड दे सकते हैं। इसके अलावा आप अखबार टीवी, सोशल मीडिया पर विज्ञापन भी दे सकते है।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

इस व्यवसाय को लकर हर राज्य के अपने अलग-अलग नियम हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी खास लाइसेंस को लेने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। लेकिन बिजनेस स्टार्ट करने से पहले स्थानीय प्राधिकरण और नगर निगम के कार्यालय में जाकर लाइसेंस जरूर ले। साथ ही आपको व्यवसाय, आधार पंजीकरण और जीएसटी नंबर भी लेना होगा।

व्यवसाय का करवा लें बीमा

हार्डवेयर की दुकान खोलने से पहले किसी अच्छी कंपनी से अपनी दुकान का बीमा जरूर करवा लें। बीमा करवाने से यदि आपकी दुकान को कोई क्षति पहुँचती है तो बीमा करने वाली कंपनी क्लेम देगी। 

हार्डवेयर स्टोर में मुनाफा 

हार्डवेयर स्टोर में काफी अच्छा मुनाफा होता हैं। अगर मेहनत अच्छे से की जाएं तो महीने के 40-50 हज़ार की आमदनी भी हो सकती है। इस व्यवसाय को शुरू कर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

Previous Post Next Post