कोचिंग सेंटर कैसे खोले, जानें नियम, रजिस्ट्रेशन सहित सेंटर खोलने की पूरी जानकारी


भारत में शिक्षा का महत्त्व बहुत बढ़ता जा रहा है। वहीं आजकल के अभिभावक शिक्षा को लेकर काफी जागरूक भी नजर आते हैं। अपने बच्चो का भविष्य सुधारने और उनका जीवन अच्छा बनाने के लिए स्कूल के साथ साथ कोचिंग भेजना भी पसंद करते है। यदि आप अध्यापक है या शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी रूची रखते है तो आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

कोचिंग सेंटर व्यवसाय क्या होता है?

स्कूलों और कॉलेजों में नियमित कक्षाएं छात्रों को शिक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। छात्रों को छोटे प्रतियोगिता परीक्षाओं और एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने के लिए अलग से प्राइवेट कोचिंग संस्थान खोले जाते है। कोचिंग सेंटर छात्रों को परीक्षणों की तैयारी में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोचिंग सेंटर की मांग

शिक्षा का महत्त्व बढ़ने के चलते कोचिंग सेंटर का व्यवसाय भी अच्छे से फलफूल रहा है। अभिभावकों और छात्र छात्रओं का मानना है कि कोचिंग सेंटर परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में जाहिर सी बात हैं इसकी बाजार में मांग भी अधिक होती हैं।  

कोचिंग सेंटर कैसे खोले

गांव, कस्बे व शहरों में बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर भी खोले जा रहे हैं। इस व्यवसाय को शुरू करना मुनाफे वाला काम है। कोचिंग सेंटर शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चयन, विषयों, रजिस्ट्रेशन, कक्षाओं और फर्नीचर, लागत, विज्ञापन आदि के बारे में विचार विमर्श कर योजना बनानी होगी।

कोचिंग सेंटर के लिए स्थान का चयन 

कोचिंग सेंटर शुरू करने के लिए स्थान का चयन सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। अगर आप कोचिंग सेंटर छोटे लेवल पर शुरू करने जा रहे है तो आप एक बार घर पर ही कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप बड़े स्थर पर इसकी शुरूआत कर रहे है तो आपको कोई भवन किरायें पर लेना पड़ सकता है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें अपना कोचिंग सेंटर शांत वातावरण के आसपास हो।

कोचिंग सेंटर का रजिस्ट्रेशन

किसी भी बिजनेस को सफल बनने के लिए व्यापार राज्य के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया से कोचिंग सेंटर के लिए पंजीकरण करा सकते है।

कोचिंग सेंटर का प्रचार प्रसार

किसी भी व्यवसाय को गति प्रदान करने के लिए उसका प्रचार प्रसार करना अनिवार्य है।  अगर आप कोचिंग सेंटर का व्यवसाय प्रारम्भ करते है तो उसके लिए अखबार, टीवी विज्ञापन, पेंप्लेट, सोशल नेटवर्क आदि के जरिए प्रचार प्रसार कर सकते है।

कोचिंग सेंटर के लिए लागत

नया कोचिंग सेंटर आप कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते है। कोचिंग सेंटर बिजनेस में आवश्यकता के अनुसार पढाई करने के तरीका और आवश्यकता के अनुसार प्रबंधन की आवश्यकता होती है। पढ़ाने के लिए ब्लेक बोर्ड, व्हाइट बोर्ड के अलावा स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही बच्चों के बैठने के लिए टेबल कुर्सी आदि की जरूरत पड़ती है। अगर आप में शिक्षा का अच्छा अनुभव है और छात्र छात्राओं को खुद पढ़ा सकते है तो आप 10 से 20 हजार में एक बार कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है।  

कोचिंग सेंटर पर विषयों का चुनाव करें 

यदि आप किसी विशेष विषय में एक बहुत अच्छे प्रशिक्षक है। विषयों का चुनाव छात्रों के अनुसार करना होगा। आपको उसी सब्जेक्ट का चुनाव करना चाहिए जिसमें छात्रों की रुची अधिक हो। साथ ही आपको भी तय करना होगा की आप किस विषय को पढ़ाने में सक्षम है।

कोचिंग सेंटर पर फिस का चुनाव

कोचिंग सेंटर चलाने के लिए आपको विशेष रूप से फीस पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप कम फीस लेकर अच्छे सुविधा और सही शिक्षा देंगे तो छात्र अधिक शिक्षा प्राप्त करने आएगें। आपको सब्जेक्ट के अनुसार फिस का निर्धारण करना होगा।

कोचिंग सेंटर से इतना होगा मुनाफा

कोचिंग सेंटर व्यवसाय में मुनाफा कमाना आसान है। बैच और क्लास में छात्रों की संख्या के अनुसार आपकी आय में बढ़ोतरी होती है। अगर आपके पास शिक्षा का ज्ञान ज्यादा है और आप कई विषयों को पढ़ाने में सक्षम है तो औसतन 25 हजार से 40 हजार रुपये प्रति महीने कमाई कर सकते है।

Previous Post Next Post