जूस का व्यवसाय कैसे शुरू करें, जानें मशीन, रेसिपी, लाइसेंस, लाभ आदि की पूरी जानकारी


स्वास्थ्य के प्रति आजकल लोगों के मन में जागरूकता बढ़ती जा रही है। लोग स्वास्थ्य को लेकर हर तरह से अपने आप को फिट रखना पसंद करते है। हालाँकि वक्त के साथ एवं वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए लोगों का स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना भी जरूरी है। ऐसे समय पर सबसे ज्यादा डिमांड में आने वाली चीज जूस है। मौसम के अनुसार विभिन्न तरह के फल और सब्जियां आते हैं, लोग स्वस्थ रहने के लिए उनका जूस बनाकर पीते है। अगर आप कोई छोटा व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है तो जूस का व्यवसाय एक अच्छा विकल्प है।

जानें जूस शॉप बिज़नेस क्या है

जूस शॉप बिजनेस में ताजा फलों और सब्जियां का जूस उपलब्ध करवाया जाता है। इस व्यवसाय की शुरुआत किसी एक फल या विभिन्न फलों के जूस से भी की जा सकती है। बिजनेस में हमेशा ग्राहकों की पसंद का हमेशा ध्यान रखें क्योंकि इसी पर आपके बिज़नेस का नफा नुकसान निर्भर रहता है। 

जूस की शॉप कैसे शुरू करें

जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको योजना बनानी होगी। जिसके अनुसार आप व्यवसाय को सही तरीके से शुरू कर पाएगें। इसके लिए शॉप पर आवश्यक वस्तुएं जैसे मशीन, फर्नीचर, फल, सब्जियां आदि। दुकान शुरू करने के लिए बजट,लागत, ग्राहकों तक अपनी पहुंच कैसे बनायेंगे। सभी के लिए योजना बनानी ​होगी। इसके बाद आप आसानी से इस बिज़नेस को शुरू कर पाएंगे।

जूस की दुकान शुरू करने के लिए जगह

जूस की शॉप का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना पड़ेगा।जूस की दुकान खोलने के लिए आपको हॉस्पिटल, कॉलेज, सिनेमाघर, शोपिंग माल, जहां लोग सुबह शाम वॉक करने आते हो वहां पर जूस की शॉप खोल सकते है। आपको बतादें कि आबादी वाली जगह पर व्यवसाय अच्छा फलता-फूलता है।

जूस बिज़नस के लिए कच्चा माल

जूस बनाने के लिए इसमें मुख्य रूप से स्वच्छ साफ़ सुथरे ताजे फल जैसे अनार, मौसमी, सेब, पपीता, अनानास, अंगूर आदि फल तथा सब्जियों में लॉकी, पालक, गाजर, चुकंदर, शेक के लिए आइसक्रीम, दूध, कुछ सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता आदि कच्चे माल के रूप में प्रयुक्त होते हैं।

आवश्यक मशीन

जूस बनाने के लिए मल्टीफंक्शनल जूसर मशीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा फल और वेजिटेबल काटने के लिए मशीन, फ्रूट स्लाइसर या चाकू की जरूरत पड़ती है। जूस को ठंडा रखने के लिए फ्रिज आदि शॉप पर रखना होगा।

जूस की दुकान पर कर्मचारी

अगर आप जूस की बड़ी शॉप खोलते है तो आपको शॉप पर 2 से 3 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। इससें आपको काम में मदद मिल जाएगी।

मार्केटिंग करें

किसी भी व्यवसाय की बिक्री बढ़ाने के लिए मार्केटिंग की आवश्यकता होती है। आप सोशल नेटवर्क, अखबार, टीवी, पोस्टर छपवाकर आदि के माध्यम से जूस की शॉप की ​मार्केटिंग कर सकते है। 

जूस की दुकान शुरू करने के लिए लागत

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रूपये का बजट खर्च करना होगा। एक बार व्यवसाय पटरी पर आ गया तो आपको इसमें अच्छा फायदा हो सकता है। इन दिनों बाजार में एक ग्लास पर 50 से 100 रूपये ले रहे है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

यदि आप बड़े पैमाने पर जूस की दुकान खोलना चाहते हैं तो पेय पदार्थ होने के कारण इसका एफएसएसएआई से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। है साथ ही जीएसटी भी रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। 

ग्राहकों को ऐसे करें आकर्षित, जानें कुछ टिप्स

1. अपने जूस की दुकान पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

2. ग्राहकों से शिष्टता के साथ पेश आना होगा।

3. जूस अच्छी गुणवत्ता वाला रखना होगा। 

4. जूस की दुकान के प्रचार-प्रसार के लिए एक अच्छा सा पोस्टर छपवाकर जगह-जगह लगा सकते हैं।

5. शॉप पर ग्राहकों के बैठने की अच्छी व्यवस्था हो।

समुदाय की पुष्टि का आइकॉन
Previous Post Next Post