कम बजट में शुरू करें केले की चिप्स का व्यवसाय, हर महीने होगी अच्छी कमाई


केले के चिप्स बनाने की डिमांड हमेशा बाजार में रहती है। आम तोर पर उपवास पर फेलियर के रूप में खायी जाने वाली चिप्स है। आप कम बजट में अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है तो यह अत्यंत लाभ का बिजनेस है। आपको बतादें कि केले के चिप्स का मार्केट साइज़ छोटा है, जिसके चलते बड़ी ब्रांडेड कंपनियां केले के चिप्स नहीं बनाती हैं। इसी कारण केले की चिप्स बनाने की मांग ज्यादा बढ़ी है। यह शहरीय एवं ग्रामीण दोनों इलाकों में अच्छी तरह से चलने वाला बिजनेस है।

क्या होता है केले के चिप्स का बिजनेस

आलू की चिप्स की तरह ही केले की चिप्स का भी बिजनेस होता है। बस फर्क इतना है इसको कम बजट में घर से शुरू कर सकते है। आपको केवल नाम मात्र सामग्रियों की जरूरत पड़ती है। बहुत ही फायदेंमद बिजनेस है। 

कैसे शुरू करें केले के चिप्स का बिजनेस

केले के चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले योजना बनानी होगी। आपको व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिए थोड़ा बहुत इन्वेस्ट भी करना होगा। इन्वेस्ट में मशीन, कच्चा माल और व्यवसाय के सेटअप पर खर्चा होगा। 

आवश्यक लाइसेंस

अगर आप बड़े लेवल पर इस व्यवसाय को शुरू करते है तो आपको ट्रेड लाइसेंस और फूड लाइसेंस का लेना अनिवार्य है। साथ ही इसके लिए एसएसआई यूनिट रेजिस्ट्रेशन के साथ पॉल्युशन से भी परमिशन लेना होगा है।

केले की चिप्स बिजनेस के लिए कच्चा सामान

केले के चिप्स बनाने के लिए लगभग 8 से 10 हजार रूपये का खर्चा आता है। कच्चे माल में मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल एवं अन्य मसाले उपयोग में लिए जाते हैं। बहुत ही कम दाम में एक बार आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। 

चिप्स बनाने के लिए आवश्यक मशीन

केले के चिप्स बनाने के लिए मशीनों की जरूरत होती है। कुछ प्रमुख मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार है। जानें

1. केलों को धोने का टैंक

2. केलों को छीलने की मशीन

3. चिप्स काटने का मशीन

4. चिप्स फ्राई करने का मशीन

5. मसाले मिलाने के मशीन

6. पाउच प्रिंटिंग मशीन


केले के चिप्स बनाने की प्रक्रिया

चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केलो को पानी से साफ़ धोना होगा। उसके बाद केलो के से छिलका निकाल देना है। फ़िर आपको छिले हुए केले मशीन की सहायता से या हाथ से स्लाइस के रूप में काट लेना है। उसके बाद कटी हुई स्लाइस को अच्छे से तेल में फ्राई कर लें। फ्राई चिप्स को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। उसके बाद मसाला मिलाकर पैकिंग करें।

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का अच्छा अवसर

केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय महिलाओं के लिए पैसे कमाने का अच्छा अवसर है। महिलाएं घर बैठे इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकती है। महिलाओं के लिए ये व्यवसाय एक रोजमर्रा का इनकम साधन बन सकता है।

Previous Post Next Post