मात्र 10 हजार रूपये में शुरू करें नाश्ते की दुकान, होगी अच्छी कमाई


आजकल लोग नौकरी और पढ़ाई के लिए में अपने घर से दूर रहते हैं, कुछ लोग अपने व्यस्त जीवन के चलते घर पर नाश्ता नहीं बना पाते है और बाहर किसी नाश्ते की शॉप पर जाकर समोसे, जलेबी फफड़ा, कचोरी पोहा वडापाव आदि मनपसंद नाश्ता कर लेते हैं। भारत के लोग घर से ज्यादा बाहर नाश्ता ​करना भी ज्यादा पसंद करते है। इसका व्यवसाय गांव हो या शहर हर जगह तेजी से फैला है। लोग इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है। आप एक बार इस बिजनेस को मात्र 10 हजार रूपये निवेश कर शुरू कर सकते है। आइये जानते हैं कैसे शुरू करें ये व्यवसाय और ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाए।

नाश्ते की दुकान का व्यवसाय कैसे शुरू करें

नाश्ते की दुकान शुरू करने से पहले कुछ बातों को समझ लेना चाहिए। आप व्यवसाय में कितना निवेश कर रहे है, दुकान के लिए कौनसा स्थान का चयन कर रहे है, अपनी दुकान पर कौनसा नाश्ता शुरूआत में रखेंगे, दुकान का पंजीकरण, व्यवसाय की मार्केटिंग, दुकान के बाहर बैठने की व्यवस्था आदि बातों पर विचार करने के बाद ही अपनी दुकान खोलें। 

नाश्ते की दुकान के लिए स्थान का चयन

नाश्ते की शॉप का व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान का चयन सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए आपको नाश्ते की शॉप किसी आबादी वाली जगह जैसे बस स्टैंड, हॉस्पिटल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय आदि के पास खोल सकते है। 

अपनी नाश्ते की दुकान का आकर्षण नाम चुने

किसी भी बिजनेस की शुरुआत से पहले आपको उसके नाम का सही चुनाव कर लेना चाहिए। क्योंकि एक अच्छे नाम से ही मार्केट में आपके बिजनेस की पहचान होती है। शॉप के नाम को सुन कर भी ग्राहक आपकी दुकान पर नाश्ता करने आ जाते है। 

मेन्यू कार्ड तैयार करें

आपको ब्रेकफास्ट शॉप खोलने से पहले एक मेन्यू कार्ड तैयार करना होगा। दरअसल कोई भी ग्राहक जब आपकी दुकान पर आता है तो सबसे पहले वह मेन्यू कार्ड ही चेक करता है इसलिए आप मेन्यू कार्ड में ऐसी चीजों के नाम लिखे जो आपकी दुकान पर मिल रही है। आप शॉप में समोसा, कचोरी, कुलचा, आलू पराठा, सैंडविच, बर्गर, आलू बड़ा, आलू टिक्की, दही बड़ा, पोहा ,लस्सी, वडा, डोसा, सांभर, उपमा, ढोकला, चाय और कॉफी आदि रख सकते है।

नाश्ते की प्लेट पर मूल्य करें तय

बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने बनाए गए आइटम का पहले से ही मूल्य निर्धारित कर ले। बाजार ने एक बार रिसर्च कर आप अपनी दुकान पर बनाये गए आइटम की कीमत रखें।

कितना करना होगा इस बिजनेस में निवेश?

इस व्यवसाय को छोटे लेवल पर आप शुरुआत में मात्र 10 हजार में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। व्यवसाय धीरे धीरे पटरी पर आने लगे उसके बाद आप और निवेश कर व्यवसाय को बढ़ा सकते है। 

नाश्ते की अच्छी क्वालिटी बनाए 

दुकान पर नाश्ता इतना स्वादिष्ट बनाये की ग्राहक बार-बार आपकी दुकान पर आना पसंद करें। साथ ही आपकी शॉप का प्रचार प्रसार भी करें।

नाश्ता दुकान पर रखें साफ सफाई

इस व्यवसाय में स्वच्छता काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह खाद्य पदार्थों लोगों के पेट में जाने वाला है अगर खराब  खाद्यपदार्थ लोगों के खाने में आएगा तो ओ बीमार पड़ सकते हैं। इससे आपके व्यवसाय को नुकसान हो सकता है। 

नाश्ते की शॉप ​के लिए आवश्यक पंजीकरण

1. ब्रेकफास्ट शॉप व्यवसाय एक खाद्य व्यवसाय है, इसलिए इसे शुरू करने से पहले एफएसएसएआई यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया से लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है। जिसे आप www.fssai.gov.in वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

2. इस व्यवसाय के लिए आपको जीएसटी के लिए नामांकन करना होगा। 

व्यवसाय की मार्केटिंग 

नाश्ते के बिज़नस की मार्केटिंग पंपलेट, अखबार, टीवी और रेडियो, फ़ूड ब्लॉगर, ऑनलाइन सेलिंग , सोशल मीडिया द्वारा बहुत आसानी से की जा सकती है।

नाश्ते की दुकान से कितना कमाया जा सकता है 

इस बिज़नेस कमाई बहुत अच्छी है।लोग नाश्ता करना बहुत पसंद करते है। आप महीने के 15 से 30 हजार रु आराम से कमा सकते हो।

Previous Post Next Post