इन व्यवसायों के साथ शुरू करें अपना नया साल, पूरे साल होगा अच्छा मुनाफा ही मुनाफा


कुछ ही दिनों में पूरी दुनिया साल 2022 का स्वागत करने वाली है कोरोना महामारी के बाद 2022 पहला ऐसा साल होगा जिसमें आप अपने नए व्यवसाय को शुरू करके अपनी जिदंगी को नई दिशा दे सकेेंगे। किसी भी व्यवसाय की शुरूआत करने के लिए नए साल से अच्छा समय क्या हो सकता है इसलिए आप बिना सोचे अपने नए व्यवसाय की शुरूआत करें। अगर आप नए व्यवसाय के चयन को लेकर कन्फ्यूज है तो हम आपके लिए कम लागत में अच्छे मुनाफे वाले बिजनेस आइडियाज लाए हैै जिन्हें शुरू कर आप सालों तक अच्छा लाभ कमा सकते है।


1. फोटोग्राफी


कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे व्यवसाय की ओर दिशा देनी होगी। आज के समय में फोटो खिचवाना मात्र फैशन या शौक नहीं रह गया है। बल्कि यह एक आवश्यकता भी बन चुका है। शादी-विवाह, विभिन्न समारोहों, विद्यालय में प्रवेश, डॉक्यूमेंट, राशनकार्ड बनवाने, पासपोर्ट बनवाने आदि के लिए फोटो की आवश्यकता जरूरी हो गई है। इन दिनों फोटोग्राफी का क्रेज तेजी से बढ़ा है। अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है पर क्या आप यह बात जानते हैं कि आप अपने इस शौक को व्यवसाय में कैसे परिवर्तित कर सकते हैं। 


2. बेकरी का व्यवसाय



बेकरी एक पॉपुलर फूड सर्विस है। भारतीय शहरों और कस्बों में लगभग हर गली में एक बेकरी की दुकान है। इस व्यवसाय में विभिन्न टैक्नोलॉजी और मशीनरी द्वारा विभिन्न प्रकार के केक, पेस्ट्री, कुकीज़ और अन्य व्यंजन बनाए जाते है। वर्तमान में बेकरी के फ़ूड की मांग तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रहा है। एक बेकरी खोलना कई चुनौतियों का सामना करने जैसा व्यवसाय हैं। फेसटिवल पर इस व्यवसाय की मांग भी तेजी से बढ़ जाती है। अगर आप कोई व्यवसाय करने का सोच रहे है तो नए साल पर आप बेकरी का व्यवसाय शुरू कर सकते है।  


3. गिफ्ट शॉप


गिफ्ट की दुकान का कारोबार व्यवसायी की कमाई करने वाले व्यापार की लिस्ट में शामिल हो गया है। क्योंकि वर्तमान में एक दूसरे को हर छोटे बड़े मौके पर गिफ्ट देना एक चलन सा बन गया है। नए साल पर गिफ्ट की शॉप खोलना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। नए वर्ष पर भी लोग अधिक से अधिक ​गिफ्ट खरीदते है।


4. डी.जे. साउंड 


शादी समारोह में आपने DJ जरूर देखा होगा। इस व्यवसाय को कम पैसे में आप आसानी से शुरू कर सकते है। आजकल फेसटिवल पर भी इस व्यवसाय की मांग तेजी से बढ़ रही है। 

5. डेकोरेशन शॉप


त्योहारों या फेसटिवल पर सजावट के सामान सबसे ऊपर रहते है। इन अवसरों पर घरों और दुकानों को लाइट्स, फूलों आदि से डेकोरेट किया जाता है। आप इस बिजनेस को कम लागत में आसानी से शुरु कर सकते हैं। आपको बतादें कि इस सजावट के सामान को दिल्‍ली के सदर बाजार के थोक कारोबारियों से खरीद सकते हैं। इस बिजनेस में आपको 25 से 30 फीसदी का मार्जिन मिल सकता है।


6. इवेंट प्लानर



आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कई तरह के आयोजन करवाना चाहते हैं। लेकिन उनके पास इतना वक्त नहीं होता कि वे इस आयोजन को सफलतापूर्वक करवाएं और इसके लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं भी देखें। मेहमानों को आमंत्रित करना, खाने पीने की व्यवस्था, स्थान तय करना, पार्टी करते समय हर एक व्यवस्था कर ख्याल रखना आदि कार्य इवेंट प्लानर को रखना पड़ता है। आप नए साल पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है।


7. कार धुलाई सेवा



कारों की लम्बी लाइफ के लिए उसकी साफ सफाई, धुलाई और मेंटेनेन्स रखना जरूरी है। आपको इस व्यवसाय में कार धोने, सफाई, सुखाने और चमकाने आदि जैसी सेवाएँ ग्राहकों को प्रदान करनी होगी। देश में बढ़ते साधन के चलते बाजार में इस व्यवसाय की अधिक मांग है। अगर इस व्यवसाय ​को शुरू करते है तो आपको अच्छी इनकम मिल सकती है। कार वाशिंग सर्विस एजेंसी एक बार कार साफ करने के 300 से 500 तक चार्ज करती हैं। इस बिजनेस में 50 हजार का निवेश कर हर महिने लाखों कमा सकते है।


8. फूल का व्यवसाय



फूलों की सजावट का अपना एक अलग ही आकर्षक प्रभाव होता है। कोई छोटा त्यौहार हो या फिर शादी, हर उत्सव में फूलों को सर्वप्रथम महत्व दिया जाता है। भारत में फूल का व्यापार काफ़ी अच्छा चलने वाला व्यापार है। आप रंग बिरंगे फूलों को एक साथ बाँध कर गुलदस्ता बना सकते हैं और व्यापार कर सकते हैं।


9. मोबाइल की दुकान


मोबाइल सभी लोगों के लिए एक आम जरूरत बन चुका है। शहरों और गांवों में मोबाइल की मांग तेजी से बढ़ रही है। अब हर व्यक्ति के पास मोबाइल हैं ऐसे में अब हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से मोबाइल की दुकान पर जाता है कभी नया मोबाइल खरीदने और कभी पुराने मोबाइल को ठीक करानें। हर कोई अब स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन के बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो। वहीं अगर आप छोटे शहर या गांव में रहते हो तो आपके लिये ये बिजनेस और भी आसान हैं।


10. भोजन खानपान व्यवसाय



यदि आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए हर मौके पर डिनर पार्टियों की मेजबानी करते हैं, या आपको भोजन बनाने में रुझान हैं तो आप भोजन खानपान व्यवसाय शुरू कर सकते है। आप छोटी शुरुआत के साथ व्यवसाय शुरू कर इस व्यवसाय में अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते है।

Previous Post Next Post