शुरू करें वेडिंग इंवेट प्लानर का बिजनेस, एक ही दिन में हो जाएगी लाखों की कमाई!

वेडिंग इंवेट प्लानर को यदि हम सरल भाषा में समझने की कोशिश करें तो हम इसे शादी, विवाह में योजना बनाने का व्यवसाय कह सकते हैं। शादी कार्यक्रम की सारी जिम्मेदारियां वेडिंग इंवेट प्लानर देखता है। आपको बता दें वेडिंग प्लानर को आपकी शादी की पूरी जिम्मेदारी और खर्च दे दिया जाता है, जिसमें वह थीम के आधार पर आपकी शादी कराते हैं और अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं। इसके लिए उनके पास एक अच्छा टीम लीडर होता है। इन दिनों परिवार इंवेट प्लानर को काम सौंप खुद शादी को एंजॉय करना पसंद करते है। इस व्यवसाय का दायरा बढ़ता जा रहा है पहले तो लोग शहरों में ही इंवेट प्लानर को हायर करते थे लेकिन बदलते दौर में लोग अब कस्बो और छोटे नगरों में भी वेडिंग इंवेट प्लानर को जिम्मेदारी सौंप विवाह शांतिपूर्ण करना चाहते है। तो ऐसे में आप कोई व्यवसाय करने का सोच रहे है तो वेडिंग इंवेट प्लानर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज के समय में यह बेहतर करियर ऑप्शन बन कर उभर रहा है। 

वेडिंग प्लानर क्या है

हर कोई आदमी चाहता कि उनके घर बेटे या बेटी की शादी यादगार और आकर्षक तरीके से हो। जिसके चलते आजकल लोग शादियों के लिए वेडिंग प्लानर की सहायता लेना पसंद करते है। वेडिंग प्लानर शादीयों को सुचारू रूप से संचालित करने का काम करते है। वेडिंग प्लानर शादी में सजावट, भोजन से लेकर हर एक रस्म की जिम्मेदारी लेता है। जैसे संगीत कार्यक्रम, हल्दी, मेहंदी, फरे, खाना, खुबसूरत सजावट, डी.जे, रूकने आदि की सुचारू रूप से सुविधा उपलब्ध करवाता है। इसके लिए वेडिंग प्लानर अच्छा खासा पेंमेंट चार्ज कर सकता है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए क्या करें

वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट जैसे कोर्स करने की आवश्यकता हो सकती है। वेडिंग प्लानर और इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स इसमें आपको शादी विवाह से जुड़े सिलेबस भी मिल जाते हैं इसमें आपको वह सारी चीजें सिखाई जाती है जिससे कि आप किसी इवेंट को अच्छे तरीके से ऑर्गेनाइज कर सके और इसमें लोगों को आकर्षित कर सकें।

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? 

इस व्यवसाय को शुरू करने के बारे में खास बात यह है की उद्यमी चाहे तो इसे शुरूआती दौर में अपने घर से भी शुरू कर सकता है। लेकिन इस तरह का यह व्यवसाय शुरू करने से पहले उद्यमी को एक बात का ध्यान अवश्य रखना होगा की यह बिजनेस वर्तमान में सिर्फ शहरी और नगरीय इलाकों में ही शुरू किया जा सकता है। गांवों में इसका चलन अभी इतना नहीं आया है।

बिजनेस प्लान तैयार करें 

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस शुरू करने के लिए व्यवसायी का अगला कदम एक प्रभावी बिजनेस प्लान तैयार करने का होना चाहिए। इसमें आपको तय करना होगा आप व्यवसाय घर से शुरू करेंगे या ऑफिस स्थापित करके शुरू करेंगे। इस दौरान बिजनेस की लागत, वर्कर, सामान इत्यादि बातों पर विचार विमर्श करना होगा। योजना के बिना किए गए व्यवसाय अधिकत्तर फेल होते हुए नजर आए है।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन 

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता जरूरी है। जिसमें व्यवसाय के नाम का रजिस्ट्रेशन, कंपनी के तौर पर रजिस्ट्रेशन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, व्यवसाय के नाम से बैंक में चालू खाता, ट्रेड लाइसेंस आदि लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस के लिए टीम 

इस व्यवसाय को शुरू करने ​के लिए एक टीम की आवश्यकता होती है। मालिक डील अकेले फाइनल कर लेगा। लेकिन जब बात उस डील को कार्यान्वित करने की आएगी तो उद्यमी को एक बड़ी सी टीम की आवश्यकता होती है। शादियों की जिम्मेदारी कोई अकेला आदमी नहीं उठा सकता है उसके लिए प्लानर को एक अच्छी टीम की आवश्यकता होती है। अलग अलग तरह के अनेक कार्य होते है जिसे उनको पूरा करना होता है। 

सजावट, खाना आदि जिम्मेदारी उठाने के लिए मालिक को आज्ञाकारी टीम बनानी होगी। साथ ही टेंट वालों, डीजे वालों, कैटरिंग वालों, बैंड बाजा ढोल वालों, लाइट वालों, फोटोग्राफी वालों इत्यादि से संपर्क बनाये और उनसे टाई अप करे की यदि वह उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाकर काम दिलाता है तो उसमें उसका क्या कमीशन रहेगा। 

इस व्यवसाय के लिए कितना करना होगा निवेश 

यदि आप अपनी एक कंपनी बनाकर पूरी टीम मिलकर काम करते है तो इसके लिए आपको पैसे थोड़ा ज्यादा निवेश करना होता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको शुरुआत में 5 से 10 लाख तक का निवेश करना होगा। धीरे धीरे अच्छा प्रॉफिट कमाना शुरू कर देगें।

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस से फायदा

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस को आज के समय में पूरी तरह से योजना बना कर किया जाए तो आपको व्यवसाय में फायदा ही फायदा होगा। हर महीने 1 लाख रुपए तक की कमा एक शादि में एक लाख या उससे अधिक कमाया जा सकता है। 

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस के लिए मार्केटिंग 

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस कर रहे उद्यमी के पास खुद का ऑफिस भी है और उसके साथ बहुत बड़ी टीम जुड़ी भी हुई है। तो व्यवसायी को मार्केटिंग करना अनिवार्य है। आप मार्केटिंग के अनेकों माध्यम अपना सकते है। जैसे न्यूज पेपर, सोशल नेटवर्क, पोस्टर आदि के माध्यम से आप मार्केटिंग कर स​कते है।

Previous Post Next Post