भारत में एक मेडिकल स्टोर कैसे स्थापित करें, जानिए पूरी जानकारी

कोरोना महामारी को देखते हुए भारत में हेल्थ सर्विसेज व्यवसायों में निरंतर बढ़ोतरी होती जा रही है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में मेडिकल की जरूरत पड़ती है। क्योंकि आजकल बीमारी भी कई तरह की होने लगी है। बढ़ती बीमारियों के चलते बजारों में दवाओं की मांग भी बढ़ रही है। अगर आप चिक्त्सिा क्षेत्र में रूची रखते है और अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो मेडिकल स्टोर आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह एक इंसान के स्वास्थ्य से जुड़ा व्यवसाय है, चिकित्सा व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है, इसमें अच्छा लाभ भी मिलता है। चलिये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है कि मेडिकल बिजनेस कैसे शुरु किया जाता है, मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे मिलता है? मेडिकल स्टोर व्यापार में कितना मार्जिन होता है और योग्यता और अनुभव कितना जरूरी है सभी जानकारी।

मेडिकल स्टोर कैसे शुरू करें?

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपका फार्मासिस्ट होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको फार्मेसी से संबंधित जैसे डी.फार्मा, बी.फार्मा, एम.फार्मा आदि में डिप्लोमा करना आवश्यक है। इसके बाद ही आप अच्छा स्थान का चयन कर मेडिकल स्टोर की शुरूआत कर सकते है।

मेडिकल शॉप खोलने के लिए योग्यता 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए योग्यता और लाइसेंस दोनों सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि मेडिकल की दवा मरीज के स्वस्थ्य के लिए होती है। सभी दवाओं का ज्ञान के लिए मेडिकल शॉप खोलने से पहले आपको फार्मेसी कोर्स करना होगा। 

फार्मेसी या ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता

यदि आप कोई फार्मेसी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक लाइसेंस लेना अनिवार्य है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कुछ शुल्क जमा करना होगा और यह लाइसेंस केवल उस व्यक्ति के नाम पर जारी किया जाएगा जिसने फार्मेसी कोर्स या फार्मेसी में योग्यता प्राप्त कर रखी है।  इसके अलावा आपको स्वास्थ्य विभाग से अपने मेडिकल को पंजीकृत कराना होगा। आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको अपने राज्य की फार्मेसी कॉउंसिल में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

मेडिकल स्टोर के लिए जगह का चयन

मेडिकल स्टोर व्यवसाय के लिए स्टोर हॉस्पिटल के बाहर, किसी भी डॉक्टर घर के बाहर या निजी क्लिनिक के पास खोल सकते है। इसके लिए आपको डाक्टर आदि से तालमेल बिठाना होगा। जिस एरिया में दवाइयों की डिमांड ज्यादा है वहां भी आप अपना व्यवसाय करने का चयन कर सकते है। 

मेडिकल स्टोर में मार्जिन 

इस व्यवसाय में लाभ मार्जिन आमतौर पर 10 से 20% के बीच होता है। और यह ब्रांड के अनुसार बदलता रहता है। यदि आपका व्यवसाय अधिक है तो आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और स्थिरता के लिए रियायती दर में बिक्री कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा आराम से कमा सकते है। यह व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है। मेडिकल स्टोर में हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं, 30-35 हजार रुपये तक कमा सकते हैं, जिसे बहुत अच्छी आय कहा जा सकता है।

मेडिकल स्टोर के लिए कहां से खरीदे दवाएं

उद्यमी का सबसे महत्वपूर्ण कदम दवा कंपनियों से दवा खरीदने के लिए संपर्क करना होता है। आप फार्मा कंपनियों से सीधा संपर्क कर दवाईयां मंगवा सकते है। या फिर थोक दवा विक्रेता से भी दवाई खरीद सकते है। एक बात हमेशा याद रखे मरीज हमेशा डाक्टर द्वारा लिखी दवा मेडिकल स्टोर से ही खरीदता है।

कैसे करें अपने मेडिकल स्टोर की मार्केटिंग 

मेडिकल स्टोर की मार्केटिंग के लिए आपको अस्पताल के सभी डाक्टरों से अच्छा संपर्क रखना होगा। साथ ही अपने मेडिकल पर दवा की कीमत और सेवा दोनों बेहतर रखें। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र में विज्ञापन और प्रचार भी कर सकते हैं, जिससे आपकी दुकान के स्थानीय और बाहरी ग्राहकों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऑनलाइन ऑर्डर सिस्टम और होम डिलीवरी सेवा जैसी कुछ महान मूल्य वर्धित सेवाएं मेडिकल स्टोर को और अधिक आकर्षक बनाती हैं।

मेडिकल स्टोर के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज में लोन ले सकते है और खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। 











 

Previous Post Next Post