भारत में KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें, जानें नियम, निवेश और लाभ


भारत में बढ़ती रेस्टुरेंट की डिमांड ने कई ब्रांडेड रेस्टुरेंट का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इन रेस्टुरेंट की टॉप लिस्ट में KFC का नाम भी शामिल है। KFC एक इंटरनेशनल ब्रांड है जो अपने नॉन वेजटेरियन पकवानों के लिए पुरी दुनिया में फेमस है। खास तौर पर फ्राई चिकन के लिए KFC अधिक लोकप्रिय है। सभी ब्रांडेड रेस्टुरेंट की तरह KFC भी अपने व्यापार का प्रचार फ्रैंचाइज़ी सिस्टम के माध्यम से करता है। यानि की बड़े शहरों में KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप भी अपना KFC रेस्टुरेंट खोल सकते है।


भारत के शहरी क्षेत्रों में बढ़ती टेस्टी एवं हाइजेनिक खाने की मांग ने रेस्टुरेंट इंडस्ट्री को बूस्टअप किया है। जिस कारण से ब्रांडेड रेस्टुरेंट की नजर हमेशा से भारतीय शहरों पर रही है। जिस कारण से इंटरनेशनल रेस्टुरेंट ब्रांड भी भारत में अपने बिजनेज़ को बढ़ाने के लिये तत्परता से काम कर रहे है। यदि बात करे KFC की तो नॉन वेजिटेरिअन खानों में इसका नाम विश्व के सबसे बेहतरीन रेस्टुरेंट में से एक है जिस कारण से लोग आँख बंद करके इसके द्वारा परोसे गए खाने पर विश्वास करते है। रही बात टेस्ट की तो KFC के चिकन डिशेस मुख्य रूप से फ्राई चिकन के लोग इतने दीवाने है कि इन डिशेस को खाने के लिए KFC के आउटलेट को खोजते हुए पहुँच जाते है। 

यदि आपके पास एक अच्छा इन्वेस्टमेंट है और कोई रेस्टुरेंट की फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहते है तो KFC की फ्रैंचाइज़ी आपके लिए मुनाफेदार साबित हो सकती है। KFC एक बड़ा ब्रांड है जिस कारण से इसकी फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के बाद ग्राहकों के आवागमन की टेंशन नहीं रहती। ग्राहक अपने आप इसे ढूंढ़ते हुए आ जाते है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें की पूर्ण जानकारी देंगे।

केएफसी के बारे में जानें विस्तार

केंटुकी फ्राइड चिकन (KFC) एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट है जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका का राज्य केंटुकी में स्थित है। केएफसी की स्थापना हरलैंड सैंडर्स के द्वारा की गई थी। इसको सन् 1932 में शुरू किया गया था। इस कम्पनी ने 1952 में यूटा, यूएसए में अपना प्रारंभिक फ्रैंचाइज़ी आउटलेट खोला। आपको बतादें अब, केएफसी यम की सहायक कंपनी है। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के फास्ट फूड बनाता है। केएफसी ने भारत में अपना अच्छा खासा व्यापार बना रखा है।केएफसी भी अपने ब्रांड का नाम एवं व्यापार करने का तरीका साझा करने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

KFC की फ्रेंचाइजी कैसे लें

भारत में अगर आप केएफसी फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आपके लिए ये मुनाफे वाला व्यापार हो सकता है। भारत के विभिन्न हिस्सों में KFC के 400 से अधिक आउटलेट है। केएफसी भी अपने ब्रांड का नाम एवं व्यापार करने का तरीका साझा करने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है। आप भी इसकी फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

KFC की फ्रेंचाइजी के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

KFC की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल की कॉपी, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस प्रूफ के साथ प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट आदि डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

KFC की फ्रेंचाइजी के लिए निवेश

KFC के लिए जमीन खर्चा और रेस्ट्रोरेन्ट का खर्चा मिला कर 2 से 5 करोड़ का होता है। इसके अन्दर आपको जमीन, फर्नीचर, सिक्योरिटी फीस, रेस्ट्रोरेन्ट बनाने का खर्चा, रसोई उपकरण,  आदि शामिल है। 

KFC फ्रैंचाइज़ी के लिए पात्रता व मानदंड

KFC फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको पात्रता मानदंड के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है जो आवेदकों को KFC फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के लिए आसानी मिल सके। चलिए जानते है KFC फ्रैंचाइज़ी के लिए आम शर्ते:

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

1. जगह: काम शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी लोकेशन पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए। जिसमें आप उस कंपनी का एक शो रूम बना सके। हर एक कंपनी की जगह की आवश्यकता अलग अलग होती है। इसकी जानकारी आप कंपनी के प्रतिनिधी से ले सकते है। 

2. सिक्योरिटी मनी: लगभग सारी कंपनियां फ्रेंचाइजी देने से पहले कुछ सिक्योरिटी मनी रखवाती हैं। जिससे डिलर हमेशा उसके प्रतिबंध में रहे तथा उसी कंपनी का सामान बेचे।

3. समय निर्धारित: सभी कंपनियों की अलग-अलग शर्तें होती हैं। कुछ कंपनियां निश्चित समयावधि तो कुछ आजीवन के लिए फ्रेंचाइजी देती हैं।

4. सेल्स टारगेट : सारी कंपनियां फ्रेंचाइजी स्टार्ट करवाने से पहले ही हर महिने का सेल्स टारगेट कर देती है जिसे फ्रेंचाइजी की सेल्स परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

5. स्टाफ : फ्रेंचाइजी के लिए आपका स्टाफ बहुत अच्छे होना चाहिए और उनके पास किसी रेस्टोरंट में काम करने का अनुभव होना चाहिए। जिस से आसानी से कस्टमर को हेंडल कर सके।

KFC की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्युमेंट यानी FDD को अच्छे से पढ़ें। इस डॉक्युमेंट में सारे नियम और तरीके समझाए गए हैं। सारे नियम और शर्तो की जानकारी इस डॉक्युमेंट में मिल जाएगी। 

भारत में KFC फ़्रैंचाइज़ी कैसे ले, जानें

भारत में KFC बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट www.kfc.com/franchising पर आवेदन करना होगा। यहां से आवेदन भर के आप KFC की फ्रैंचाइज़ी ले सकते है। मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

केएफसी की फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा

केएफसी की फ्रेंचाइजी लेने से आपको बहुत से फायदे है जैसे :

1. KFC एक इंटरनेशनल ब्रांड है जो पूरी दूनिया में फेमस है।

2. कंपनी के प्रोडक्ट price पहले से निर्धारित किये गये है

3. कंपनी का नाम होने की वजह से प्रोडक्ट बेचने में कुछ समस्या नही आयेगी।

4. इस बिज़नेस के साथ अपना कोई भी दूसरा व्यवसाय भी चला सकते है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

Previous Post Next Post