सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस शुरू करें, कम लागत में होगा अच्छा मुनाफा


यदि आप एक गृहणी है और आपमें सलाई करने की कला है तो घर बैठे आप अपना खुद व्यवसाय शुरू कर कमाई कर सकती है। आपके बचे हुए समय में आप सलाई का काम शुरू कर कुछ आमदानी प्राप्त कर सकती है। अधिकतर महिलाएं सिलाई-कढ़ाई से जुड़े काम को छोटा-मोटा काम समझ कर इस ओर ध्यान नहीं देती है लेकिन आपको बतादें ये काम कोई छोटा मोटा नहीं है अगर आपमें सिलाई-कढ़ाई करने का हुनर है। इस व्यवसाय के लिए किसी प्रकार की योग्यता की जरूरत नहीं होती है। आपको बस सलाई से जुड़े काम और कुछ समय की जरूरत होती है वो आपमें आसानी से मिल जाएगा। क्योंकि सिलाई-कढ़ाई तो महिलाएं बचपन से अपनी मां से या दादी—नानी से सीखती आई है। इसलिए सलाई का काम महिलाओं के लिए आसान होता है। अगर आप महिला है और घर बैठे किसी काम को सर्च कर रही है तो इस व्यवसाय को शुरू कर सकती है इस व्यवसाय में लागत बहुत ही कम लगती है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे दस सिलाई से जुड़े सफल व्यवसाय लेकर आये है जिनकी सहायता से आप भी अपनी रूचि का व्यवसाय शुरू करके मुनाफा कमा सकते है और अपनी जिंदगी को नई ऊंचाई तक पहुंचा सके।



1. बुटीक व्यवसाय

बुटीक का व्यवसाय सदाबहार चलने वाला व्यवसाय है। जो महिला बुटीक का काम अच्छे से जानती है उसके लिए इस व्यवसाय का चयन बहुत अच्छा ​विकल्प है। कम लागत में बहुत पैसा कमाया जा सकता है। इस व्यवसाय के लिए आपको सिर्फ सलाई मशीन खरीदनी होगी। आपको बतादें कि सलाई मशीन आपके आस पास बड़े मार्केट या बड़े शहरो में 5 से 10 हजार में आसानी से मिल जाएगी। मशीन का ज्यादा खर्च नहीं आता है। सस्ती दर में खरीद कर आप अपना व्यवसाय शुरू कर धीरे धीरे उस व्यवसाय को बड़ा कर वर्कर भी रख सकते है। 

2. स्कूल ड्रेस बनाने का बिजनेस

सभी स्कूल के अलग अलग  ड्रेस होते हैं। माता पिता बच्चो के लिए रेड़ीमेट ड्रेस से ज्यादा सिलाई हुई ड्रेस को ज्यादा पसंद करते है क्योंकि सलाई हुई ड्रेस लम्बे समय तक चलती है। आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। एक स्कूल ड्रेस के 500 से 1000 तक रुपये लिए जा सकते है। आप इस व्यवसाय से भी ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

3. ब्लाउज बनाने का बिजनेस 

ब्लाउज का व्यवसाय शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते है।

क्योंकि इस व्यवसाय की बाजार में बहुत मांग होती है। भारत मे महिलाएं साड़ियां खरीदना बहुत पसंद करती है तो उसके मैचिंग ब्लाउज की भी आवश्यक होती है इसलिए इस व्यवसाय की डिमांड बहुत है और इसमें पैसा भी बहुत है। अगर आपको ब्लाउज सिलना आता है तो देर किस बात की शुरू करें व्यवसाय और घर बैठे कमाए हजारो रुपये। 

इस व्यवसाय के लिए आपको मेहमत और मशीन की जरूरत होगी। इस व्यवसाय में आप एक ब्लाउज का 200 रुपए आराम से ले सकती है। अगर आप दिन के 5 ब्लाउज भी सिलते है तो प्रतिमाह 30 हजार की कमाई कर सकते है। ये बिजनेस लाभदायक है।

4. बच्चों के कपड़ो की सिलाई 

बच्चों को नए डिजाइन के कपड़ें पहनाना आज काफी ट्रेंड में है। यदि आपकी रूचि बच्चों के कपड़ें डिजाइन करने में है तो बच्चों के लिए डिजाइनर कपड़ों की बुटिक शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। इस व्यवसाय में भी अच्छी कमाई है आप एक ड्रेस का 500 से 1000 रुपए  चार्ज कर सकती है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

5. कपड़ों की अल्ट्रेशन का बिजनेस 

इस व्यवसाय में बहुत अच्छी कमाई है। आप कपड़ों के अल्ट्रेशन का बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।  इस व्यवसाय में रेडीमेड कपड़ों की सही फिटिंग या फिर पुराने कपड़ों के साइज बदलने पर अक्सर इन्हें अल्ट्रेशन करवाने के लिए अल्ट्रेशन करने वालों की तलाश करते रहते हैं। इस व्यवसाय की मांग भी बाजार में अधिक रहती है। अल्ट्रेशन के साथ रफू का काम भी कर सकती है। 

6. सिलाई मैटेरियल शाॅप 

अगर आपको सिलाई से लगाव है पर उन्हें सिलाई नहीं आती है। ऐसे में आप सिलाई मैटेरियल की शाॅप शुरू कर सकती है। इस व्यवसाय की डिमांड भी बाजार में अधिक है। बजट कम होने पर इसे भी घर से किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के टेलर, बुटिक, सिलाई करने वालों से मिलना होगा। अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देनी होगी। जब भी उन्हें किसी चीज की जरूरत होगी वे आप से माल खरीदने के लिए आ जाएंगे। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

7. कढ़ाई बिजनेस 



जिन महिलाओं को कढ़ाई का अच्छा नाॅलेज है। उनके लिए कपड़ों पर कढ़ाई का काम एक अच्छा विकल्प है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आज कपड़ों पर कढ़ाई करने वालों की काफी डिमांड है। आप ये व्यवसाय शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकती है। आप इस व्यवसाय के लिए साड़ी या फेब्रिक वाले से सम्पर्क कर ऑडर ले सकती है।

8. पुराने कप़डों से बैग का बिजनेस 

कपड़ो से बने बेग की डिमांड बाजार में ज्यादा है। जब से पॉलीथिन की थैलियों पर प्रतिबंध लगा है इसकी मांग तेज़ी से बढ़ी है। आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। आप सब्जी बेग, कपड़े रखने का बैग या नॉर्मल पर्स की तरह भी बेग तैयार कर सकते है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

9. परदे बनाने का बिजनेस 

घर हो या आॅफिस परदे की डिमांड हर जगह होती है। परदे से घर और ऑफिस की सजावट बढ़ जाती है और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लग जाता है। आज कल इस व्यवसाय की बाजार में बहुत डिमांड है आप इसे शुरू कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकती है। आज कल रेडीमेड परदों की जगह सिलाई वाले परदे सब को पसंद आते है। आप यूट्यूब के माध्यम से डिजाइन भी देख कर बना सकते है।

10.  पीको और फाॅल लगाने का बिजनेस 

पीको और फाॅल लगाने का काम काफी अच्छा चलता है। महिलाएं साड़ियों की बहुत शौकीन होती है वार हो या त्यौहार वो साड़ी खरीदना नही भूलती है। साड़ी को  पहने के लिए उसकी फॉल पीकू होना जरूरी होता है आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। एक साड़ी पर फॉल पीकू पर आपको आसानी से 50 से 80 रुपए मिल सकते है। आप रोज की 20 से 30 साड़ीयां आराम से तैयार कर सकती है। ये व्यवसाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

Previous Post Next Post