आपके अच्छे बिजनेस की तलाश हुई खत्म, शुरू करें ये व्यवसाय


जैसा की हम सब जानते है कि आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। इसे हर सब्जी के साथ पकाकर खाया जाता है। आलू एक ऐसी सब्जी है जो भारत के हर एक राज्य में उत्पादित की जाती है। वैसे तो आलू भारतियों की पसंदिता सब्जी है लेकिन कई लोग इसे अधिक मोटापा बढ़ाने वाली सब्जी मानकर इसका सेवन नहीं करते। लेकिन आलू में कई पौषक तत्व जैसे विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स तथा आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस आदि पाये जाते है, जो शरीर के लिए लाभदायक होते है।

आलू उत्पादन में भारत चीन एवं रूस के बाद विश्व का तीसरा बड़ा देश है। यह भारत में गेहूं, धान तथा मक्का के बाद सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली फसल है। आलू से अनेक खाद्य सामग्रियां बनाई जाती है जैसे वड़ापाव, चाट, आलू भरी कचौड़ी,चिप्स, पापड़, फ्रेंचफ्राइस, समोसा, टिक्की, चोखा आदि। भारत में आलू की अधिक मांग एवं इसकी उपज ने एक व्यापार का रूप ले लिया है। इससे बनने वाली चिप्स हर उम्र एवं वर्ग के लोग बड़े चाव से खाते है और इसकी बाजार मांग भी अधिक होती है। आलू की चिप्स भारतियों का अधिक डिमांडिंग स्नेक्स बन गया है, इसलिए कई बड़ी कंपनियां अपने नाम की ब्रांडिंग के साथ अलग अलग फ्लेवर के चिप्स बाज़ारो में उतार कर अच्छा मुनाफा कमा रही है।

यदि आप भी कम लागत में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आलू की चिप्स बनाने का बिज़नेस आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाये की संपुर्ण जानकारी दी गई है, इसके माध्यम से आप इस व्यवसाय को शुरू करके अच्छा मुनाफा बना सकते है।


आलू चिप्स बनाने का व्यापार क्या है?

आलू के चिप्स दरसल आलू की पतली फांक होती हैं जिन्हें तला जाता है। आलू के चिप्स को सामान्यरूप से व्रत, अतिरिक्त व्यंजन, या नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। आप इसे बनाने का व्यवसाय शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते है। आपको बतादें कि आलू की चिप्स का बहुत बड़ा बाजार है। इसकी मांग हमेशा हर घर में रहती है। लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते है।

आलू चिप्स बिज़नेस की मांग

आलू चिप्स बिज़नेस की बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड है। आलू चिप्स का उत्पादन व्यक्ति हर मौसम में कर सकता है। क्योंकि आलू हमारे देश मे पूरे साल उपलब्ध रहते है। यह व्यवसाय लम्बा चलने वाला व्यवसाय है। भारत में अधिकतर लोग इसका उपयोग व्रत और नाश्ते में इस्तेमाल करते है। इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यदि आप आलू की चिप्स बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो बिल्कुल सही विकल्प है।

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

आलू चिप्स बिज़नेस कैसे शुरू करें

आलू के चिप्स बनाने का व्यवसाय पैसा कमाने वाले छोटे पैमाने के मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय में से एक है जिसे लोग घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं। आलू के चिप्स स्लाइस होते हैं जिन्हें तेल में तला जाता है। इस व्यवसाय को आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए कच्ची सामग्री, मशीन, उपकरण, स्थान, मार्केटिंग, लागत, आदि को ध्यान में रखते हुए आप इसका व्यवसाय प्रारम्भ कर सकते है। 

चिप्स बनाने के लिए स्थान

आप आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे है तो उसके लिए आपको एक पर्याप्त जगह की आवश्यकता पड़ती हैं। अगर आप व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करने जा रहे है तो आपको लगभग 200 वर्ग मीटर की जगह मशीन के लिए चाहिए होगी। अगर आप इस व्यवसाय को घर से शुरू करने जा रहे है तो आप एक छोटे कमरे से चुनाव कर सकते है। 

आलू चिप्स के लिए आवश्यक मशीने

आलू चिप्स बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होती है। जैसे: आलू धोने, पोटैटो पीलिंग मशीन, आलू की स्लाइस करने की मशीन, ड्रायर मशीन, फ्रायर मशीन, मसाला कोटिंग मशीन, पाउच पैकिंग मशीन आदि की जरूरत होती है। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

आलू चिप्स बनाने की मशीन की कीमत

अगर आप चिप्स बनाने के लिए मशीन लेना चाहते हैं तो वह आपको 40 से 45 हजार तक की कीमत में मिल जाती है अगर आप चाहे तो इससे ज्यादा कीमत या कम कीमत वाली मशीन भी खरीद सकते हैं अपनी इच्छा के अनुसार खरीदकर व्यवसाय शुरू कर सकते है।

आलू चिप्स बनाने की मशीन कहाँ से खरीदे

आलू चिप्स बनाने की मशीन को आप अपने किसी पहचान के स्टोर से अथवा अपने शहर या दिल्ली, मुबंई, कोलकता, आदि महानगरो से सस्ती दर में खरीद स​कते है।

आलू चिप्स बनाने के लिए कच्ची सामग्री

आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कच्ची सामग्री की आवश्यकता होती है। जैसे कच्चे आलू, खाद्य तेल, नमक आदि की आवश्यकता होती है।  

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया 

आलू चिप्स बनाने की विधि बहुत ही आसान है आप मशीनो की सहायता से आराम से आलू चिप्स बना सकते है। 

आलू को अच्छी तरह धोये: आलू को अच्छी तरह धो लें ताकि आलू के ऊपर लगी मिट्टी और धूल की परत हट जाए।  

पोटैटो पीलिंग मशीन में डालें आलू: आलू को अच्छी तरह साफ कर लेने के बाद आपको साफ किए गए आलू को छिलका निकालने के लिए पोटैटो पीलिंग मशीन में डालना होता है। जिसमें आलू का छिलका अच्छी तरह से निकल जाएगा।

आलू काटें: आलू को चिप्स बनाने के लिए अच्छी तरह से छिल लेनें और साफ कर लेने के बाद आलू को पोटैटो स्लाइसिंग मशीन में डालें जिससे आलू को चिप्स के आकार का काटा जा सके। 

ड्रायर मशीन में आलू के स्लाइस को रखें: आलू को चिप्स के आकार में काट लें के बाद आप इसे सूखने के लिए ड्रायर मशीन में रख सकते है या फिर आप इसे धूप में भी रख सकते है। 

फ्रायर मशीन में आलू स्लाइस को फ्राई करें: आलू स्लाइस सूख जाने के बाद इसे फ्रायर मशीन की सहायता से स्लाइस को तब तक फ्राई करें जब तक कि यह सुनहरे लाल रंग का न दिखने लग जाए।  

मसाला कोटिंग मशीन: आलू स्लाइस को अच्छी तरह से फ्राई करने के बाद इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें स्पाइस कोटिंग मशीन की मदद से आलू के चिप्स में स्वादानुसार नमक,विभिन्न मसाले डाले जाते है। इस तरह आपकी आलू की चिप्स तैयार हो जाती है।

पाउच पैकिंग मशीन: आलू चिप्स तैयार हो जाने के बाद पाउच पैकिंग मशीन की मदद से चिप्स को पैक कर दें। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

आलू चिप्स बनाने के व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन

एक खाद्य पदार्थ होने के कारण आपको रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। आप अपना व्यापार भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं। इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी आदि लाइसेंस की आवश्यकता होती है। 

आलू चिप्स बिजनेस शुरू करने के लिए कुल लागत 

आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए बजट का होना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस व्यवसाय में लगने वाली लागत आपके व्यवसाय के स्तर पर निर्भर करती है। अगर आप इस बिजनेस के ज्यादा काम बिना मशीन की सहायता से घर पर ही करते है तो इस व्यवसाय को 10 से 20 हजार में शुरूकर सकते है। अगर यही बिजनेस आप बड़े पैमाने से शुरू करते हैं बड़ी मशीन लगाते हैं तो आप का मुनाफा भी उतना ही बड़ा हो जाता है। अगर व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते है तो आपको 2 से 3 लाख की आवश्यकता होेगी। इस व्यवसाय को शुरू करना आपके लिए मुनाफा का काम है। आप इसे घर बैठे शुरू कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते है। 

चिप्स की पैकेजिंग 

आलू की चिप्स की पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप अपने प्रोडक्ट का एक अच्छा सा नाम रख सकते है। इस तरह से आपके द्वारा बनाये गये चिप्स का प्रचार भी हो जाता है। आलू चिप्स तैयार हो जाने के बाद पाउच पैकिंग मशीन की मदद से चिप्स को पैक किया जाता है। इसके बाद आप इसे आराम से मार्केट में बेच सकते है। 

मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

चिप्स बनाने के व्यापार की मार्केटिंग 

व्यवसाय कोई भी हो मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता होती है। आप अपने द्वारा बनाए गये चिप्स की मार्केटिंग शहरो और कस्बो की विभिन्न दुकानों में कर सकते हैं। इसके अलावा आप बड़ी कंपनियों संपर्क कर चिप्स की गुणवत्ता और लाभ के बारे में बता कर मार्केटिंग कर सकते है। या फिर अपने व्यवसाय का सोशल नेटवर्क, टी.वी, अखबार, बैनर आदि की मदद से प्रचार प्रसार कर व्यवसाय की बि​क्री बढ़ा सकते है।   

चिप्स बनाने के व्यापार में लाभ 

चिप्स बनाने के व्यापार से बहुत लाभ कमाया जा सकता है। हालाँकि व्यवसाय में आपका मुनाफज्ञ आपके द्वारा बनाई गई चिप्स की क्वालिटी पर निर्भर करता है। आप इस व्यवसाय में प्रतिमाह 20 से 30 हजार तक का प्रॉफिट प्राप्त कर सकते है।


मुनाफा के व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े एवं अपडेटेड रहे व्यापार की हर जानकारी से, Click Here

Previous Post Next Post