समय से पहले बिजनेस लोन कैसे बंद करा सकते हैं, जानें इसके फायदे


व्यापारी अपने लक्ष्य यानी की व्यापार को शुरू करने या विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन लेता है। बिजनेस लोन से व्यापारी को आर्थिक सहायता मिलती है। लेकिन इस लोन को समय पर चुकाना भी उसका दायित्व बन जाता है। और समय पर लोन की ईएमआई ना भरने पर उसे पेनाल्टी चार्ज के साथ अपने क्रेडिट स्कोर के खराब होने का भी खतरा जेलना पड़ सकता है। इसलिए व्यापारी को हर समय अपने बिजनेस लोन ले लिए सतर्क रहना होता है। 

आपको बतादें बिजनेस लोन जब तक चलता रहता है, तब तक आपको हर महीने किस्ते यानी ईएमआई चुकानी पड़ती है। अगर आपको कहीं से एकमुश्त रकम मिल जाए तो आप इसे पहले भी बंद करा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको हर महीने की किस्त भरने से भी छूटकारा मिल जाएगा। समय से पहले लोन को बंद करवाने को बैंकिंग की भाषा में फोरक्लोजर कहते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएगें बिजनेस लोन को आप समय से पहले कैसे बंद कराएं? आइए जानते हैं।

फोरक्लोजर करने के लिए करें आवेदन

पहले आपको बैंक/फाइनेंस कंपनी को लोन को फोरक्लोज कराने के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन के साथ आपको मौजूदा बिजनेस लोन खाते का नंबर, पैन और पते की कॉपी सहित कुछ दस्तावेज लगाकर फोरक्लोजर के अप्लाई करना होगा। 

फोरक्लोजर चार्ज के बारे में बैंक से ले सारी जानकारी

फ्लोटिंग रेट वाले लोन को समय से पहले बंद कराने पर किसी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है। फिक्स्ड रेट वाले लोन पर कुछ चार्ज लग सकता है जो बैंक पहले से तय करता है। आपको बतादें कि फोरक्लोजर पेमेंट में इन चार्ज को पहले ही जोड़ा जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप बैंककर्मी से बात कर सकते है। 

फोरक्लोजर के लिए बकाया राशि का भुगतान

आवेदन करने के बाद आप बैंक लोन की बची हुई लोन राशी का भुगतान करें। इसमें अब तक चुकाए गए ब्याज की रकम और फोरक्लोजर की तारीख को भी ध्यान में रखा जाएगा। आप बैंक को पैसे चेक या आनलाइन ट्रांसफर (एनईएफटी और आरटीजीएस) के माध्यम से दे सकते हैं।

बैंक से ले एनओसी

लोन राशी भरने के बाद आपको ओरिजनल डॉक्यूमेंट के अलावा ग्राहक को बैंक से नो-ड्यूज सर्टिफिकेट यानी एनओसी लेना होगा। इस सर्टिफिकेट में इस बात का जिक्र होता है बैंक किसी तरह का पैसा अब आपसे नहीं मांगता है। इस सर्टिफिकेट में प्रॉपर्टी का पता और ग्राहक का नाम दोनों शामिल होता है।

दस्तावेज चेक करें

बैंक को लोन राशी चुकाने के बाद सारे डॉक्यूमेंट चेक करें। इस बात की जांच करें कि सभी दस्तावेज बैंक द्वारा आपको लौटाए गए हैं या नहीं।

समय पूर्व बिजनेस लोन चुकाने के फायदे

1. ब्याज का बोझ कम रहेगा

2. कर्ज से पूरी तरह छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

3. आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बनेगा।

4. लोन लेकर एसेट बनाने में मदद करेगा।

5. अगला लोन किसी भी बैंक से आसानी से मिल जाएगा।

7. वास्तविक ब्याज से कम ब्याज भरना पड़ेगा।

Previous Post Next Post