CGTMSE योजना क्या है? इसके अंतर्गत लोन अप्लाई कैसे करें

photo credit:cgtmse.in

CGTMSE एक प्रकार की सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली लोन योजना है, जिसका पूरा नाम क्रेडिट गारंटी फंड्स फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज है। वर्ष 2000 में इस योजना की शुरुआत लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के सहयोग से मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय (MSME) द्वारा की गई थी।

जैसा की आप सभी को पता है भारत में बिजनेस लोन लेने पर आपको सिक्योरिटी या गारंटी के तौर पर अपनी प्रॉपर्टी या फिर कोई कीमती वस्तु गिरवी रखनी पड़ती है। यदि आपके पास गिरवी रखने के लिए कोई प्रॉपर्टी नहीं है तो आप लोन नहीं ले सकते हैं। ऐसे में व्यापार शुरू करने वाले लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। 

ऐसी परिस्थिति में CGTMSE बैंकों एवं एनबीएफसी को व्यापारी द्वारा लिए जाने वाले बिजनेस लोन की गारंटी देती है, ताकि व्यापारी को बिना कुछ गिरवी रखे लोन मिल सकें एवं बैंकों को सरकारी गारंटी, ताकि भविष्य में व्यापारी द्वारा लोन ना चुका पाने पर, CGTMSE बैंकों एवं एनबीएफसी को बकाया लोन की राशि का भुगतान करेगा।

कुल मिलाकर CGTMSE योजना एंटरप्रेन्योर और व्यापारियों को बिना किसी डर बिज़नेस शुरू करने के लिए बिना कुछ गिरवी के लोन लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर लोन लेने वाला व्यापारी लोन नहीं चुका पाता है तो CGTMSE लोन देने वाली संस्था को बकाया लोन राशि का भुगतान करेगी।

CGTMSE योजना क्या है?

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है क्रेडिट गारंटी फंड्स फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) , लघु उद्योग विकास बैंक के सहयोग से मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय द्वारा ऑफर की जाने वाली एक सरकारी लोन योजना है। 

CGTMSE योजना फिस

इस योजना के तहत लोन राशि के 1% की दर से वार्षिक फीस ली जाती है, जिसमे 5 लाख रुपए तक के लोन राशि के लिए- 0.75% और 5 लाख से लेकर 1 करोड़ तक की लोन राशि के लिए- 0.85% तक फीस चार्ज होती है।

CGTMSE योजना की विशेषताए

1. व्यवसाय के विस्तार के लिए कारोबारी को 5 लाख तक के बिजनेस लोन की जरूरत होती है उनको 85 प्रतिशत तक की गारंटी प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत मिल जाती है।

2. महिलाओं को गारंटी प्राइम मिनिस्टर क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत 80 प्रतिशत तक गारंटी मिलती है।

3. व्यवसायी को बिना किसी डर बिज़नेस शुरू करने के लिए बिना कुछ गिरवी के लोन लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

4. अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक इस योजना में भाग ले सकते हैं।

5. जब उधार लेने वाला 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच एक आंकड़ा उद्धृत करता है तो गारंटी की राशि 50% तक कम हो जाती है।

CGTMSE लोन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

CGTMSE लोन के लिए अप्लाई करते समय आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होती है। आवेदक के KYC दस्तावेज जिसमें हैं, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, यूटिलिटी बिल, बैंक स्टेटमेंट, बिज़नेस इंकॉर्पोरेशन आदि।

CGTMSE लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आप CGTMSE लोन का ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए सीजीटीएमएसई की वेबसाइट: www.cgtsi.org.in पर जाना होगा।





 

Previous Post Next Post