बिजनेस में मार्केटिंग क्यों है जरूरी ? जानिए प्रमुख कारण


व्यापार का तात्पर्य है अपना माल या कोई सेवा ग्राहक को बेचना और आप अपना उत्पाद लोगों को तभी बेच सकते है, जब लोग इसके बारे में जानते और समझते हो। व्यापारी इन्ही लोगों के बिच में अपने उत्पाद की पहचान बनाने के लिए मार्केटिंग का सहारा लेता है। 

आपके पास कितनी ही अच्छी गुणवत्ता का सामान हो जब तक लोगो को प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नहीं होगी, वह आपके ग्राहक नहीं बनेगे। इसलिए व्यवसायी मार्केटिंग की सहायता से अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच पाते है और लोगों के बिच अपने व्यापार के अस्तित्व को पहचान दिलाते है। 

मार्केटिंग का मतलब है की आप सही समय पर सही जगह पर अपने दर्शकों से जुड़े। एक बिजनेसमैन व्यापार के लिए ट्रेडिशनल और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करता है। मार्केटिंग से जुड़े कुछ और तथ्यों के बारे में इस लेख में हम बात करेंगे। ताकि आपको भी बिजनेस में मार्केटिंग से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी मिलेगी। 

मार्केटिंग के प्रकार

मार्केटिंग करने के दो तरीके हैं, जो की पारंपरिक और डिजिटल हैं। पारंपरिक मार्केटिंग, प्रिंट मीडिया को संदर्भित करता है और डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल और सोशल मीडिया को संदर्भित करता है।

- ट्रेडिशनल मार्केटिंग 

ट्रेडिशनल मार्केटिंग का मतलब है मार्केटिंग जो प्रिंट मीडिया के जरिए की जाती है। पारंपरिक विपणन ऑनलाइन नहीं होता है। पारंपरिक मार्केटिंग में प्रिंट, ब्रॉडकास्ट, डायरेक्ट मेल, फोन और आउटडोर विज्ञापन शामिल हैं। आपको बता दें कि पारंपरिक मार्केटिंग के जरिए अखबार से लेकर रेडियो तक अपने दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं।

- डिजिटल मार्केटिंग

वही दूसरी ओर आती है डिजिटल मार्केटिंग, जो की पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। आधुनिक युग में आए बदलाव के चलते डिजिटल मार्केटिंग की लोक प्रियता बढ़ती जा रही है। डिजिटल मार्केटिंग एक मार्केटिंग पद्धति है जिसमें आप अपने ग्राहकों को ऑनलाइन टूल के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल रूप से बेचते हैं। इनमें खोज इंजन, ईमेल, वेबसाइट, सोशल मीडिया आदि जैसे डिजिटल चैनल शामिल हैं, जिनका उपयोग वर्तमान और संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से व्यापार को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। 

बिज़नेस मार्केटिंग क्यों जरूरी, जानिए प्रमुख कारण

- मार्केटिंग आपको अपने ग्राहकों को खोजने में मदद करती है। मार्केटिंग के माध्यम से आपके सभी ग्राहक उत्पादों की मांग में आपके दरवाजे पर आसानी से आ सकते हैं। 

- मार्केटिंग आपको न केवल स्थानीय स्तर पर बल्कि विश्व स्तर पर भी अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करती है। 

- ये सभी मार्केटिंग प्रचार आमतौर पर कंटेंट इंगेजमेंट को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उत्पाद की बिक्री में वृद्धि में मदद करते हैं। 

- मार्केटिंग आपको ऑनलाइन डेटा ट्रैक, प्रदर्शन और ऑनलाइन इंगेजमेंट ट्रैक करने में भी मदद करती है। 

Previous Post Next Post