बिहार में शुरू करें टॉप 10 लघु व्यवसाय


जनसंख्या की दृष्टि से बिहार भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है लगभग देश की 15 प्रतिशत आबादी बिहार में रहती है। इसलिए बिहार लघु व्यवसाय का बड़ा उत्पादक राज्य है। लघु व्यवसाय में ऐसे व्यापार को शामिल किया जाता है जिन्हें कम निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सके एवं उन्हें चलाने के लिए आवश्यक कच्चा माल स्थानीय क्षेत्रों से ख़रीदा जा सकें। अधिक आबादी के कारण बिहार राज्य में सभी लोगों का नौकरी करके जीवन यापन करना मुश्किल है यही कारण है कि लोगों को नौकरी न मिलने पर वे रोजगार की तलाश में इस राज्य से पलायन कर दुसरे राज्यों में जाते है। 

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार के ऐसे दस लघु उद्योग के बारे में बताने जा रहे है। इन उद्योगों के शुरू होने से न केवल कुछ व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा बल्कि इन पर निर्भर रहने वाले लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। अगर आप भी बिहार के रहने वाले है और कम निवेश में शुरू होने वाले व्यवसाय को करने का मानस बना रहे है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप भी अपना कोई भी व्यवसाय शुरु कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अंत तक हमारे साथ बने रहे।

1. फिश फार्मिंग

बिहार में गंगा नदी के अलावा जगह-जगह पोखर व तालाब बने हुए है। यहां पर मछली की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। इस राज्य में पानी की कोई कमी नहीं है यहां पर मछली पालन का काम आसानी से किया जा सकता है। साथ ही बिहार सरकार फिश फॉर्मिग को प्रमोट करने के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं। 

2. किराना स्टोर का व्यवसाय

किराना स्टोर का व्यवसाय सभी जगह स्थिर चलने वाला व्यवसाय है। ये व्यवसाय बहुत फायदेमंद व्यवसाय है। इस बिजनेस में रोजाना अच्छा खासा लाभ मिल जाता है। अगर आप बिहार से है तो आपके लिए ये बिजनेस अधिक मुनाफा देने वाला है यहां पर अधिक जनसंख्या होने के कारण इस बिजनेस की डिमांड भी अधिक है। इसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। 

3. भोजनालय

अपने रेस्तरां को शुरू करना हमेशा बिहार के सर्वश्रेष्ठ नए व्यापारिक विचारों में से एक है। लोगों की जीवन शैली में बदलाव के साथ खाद्य उद्योग अतिवृद्धि है, इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है कि आप अपने रेस्तरां को एक अच्छे स्थान पर शुरू करके लाभ कमाएँ जहाँ आप अपने संभावित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। यह बिहार राज्य के सबसे अच्छे व्यवसायिक विचारों में से एक है।

4. फल और सब्जी का व्यवसाय

अपना खुद का फल और सब्जी की दुकान शुरू करना बिहार के सबसे छोटे व्यवसायिक विचारों में से एक है। फल और सब्जी दैनिक जीवन में उपयोग में ली जाती है। क्योंकि लोग अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। बिहार में इस व्यवसाय को शुरू कर आप अच्छा लाभ कमा सकते है। 

5. ट्रैवल एजेंसी

अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी शुरू करना बिहार के सबसे छोटे व्यवसायिक विचारों में से एक है। यह कम निवेश के साथ एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। बिहार पसंदीदा पर्यटन स्थल बनता जा रहा है। 

6. चावल की खेती का व्यवसाय

बिहार में चावल की खेती अच्छी होती है साथ ही यहां चावल की मांग भी अधिक है। आप इसकी खेती का व्यवसाय शुरू कर लाखों की आमदनी प्राप्त कर सकते है। चावल की कीमत भी अच्छी आती है। 

7. डेयरी व्यवसाय

बिहार में पशुपालन अधिक किया जाता है इसके चलते आप यहां पर डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। आप दूध, दही, छाछ, घी, पनीर, मावा आदि बना के भी डेयरी पर बेच सकते है। ये व्यवसाय लाभदायक व्यवसाय है।

8. गेंहू की खेती का व्यवसाय

बिहार में गेहूं की खेती भी बहुत अच्छी होती है। आप इसकी खेती कर गेंहू बेचना का व्यवसाय भी कर सकते है। इस व्यवसाय में मेहनत के साथ लाभ भी ज्यादा है। गेहूं के दाम अच्छे मिलते है।

9. मुर्गी पालन का व्यवसाय

भारत में मुर्गी पालन का उद्योग आज से लगभग 5 हजार वर्ष पूर्व ही शुरू हो चुका था। ये व्यवसाय बहुत फायदेमंद बिजनेस है। भारत में अंडे और मीट का उत्पादन बहुत बढ़ गया है। मुर्गी फार्म या पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय शुरू कर मीट और अंडे बाजार में बेच कर पैसे कमा सकते।

10. पशुआहार

किसान खेती से होने वाली कम आय को बढ़ाने के लिए अथवा अतिरिक्त आय हासिल करने के लिए पशुओं को पालते हैं। पशुओं के उचित विकास एवं दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें उचित पोषक युक्त खाद्य देना होता है। बिहार में पशुआहार की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।


Previous Post Next Post