हिमाचल प्रदेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस


हिमाचल प्रदेश उत्तरी भारत का एक समृद्ध राज्य है। यह राज्य अपने धार्मिक और पर्यटन स्थलों की वजह से पूरे भारत में देव भूमि के नाम से भी प्रसिद्ध है। हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ "बर्फ़ीले पहाड़ों का प्रांत" है। अगर बात करें इस राज्य के राजस्व की तो हिमाचल प्रदेश के मुख्य आर्थिक स्त्रोत पर्यटन और कृषि क्षेत्र है। यहां के अधिकतर लोग कृषि पर आधारित बिजनेस को शुरू करने में रुचि रखते हैं। जिसका मुख्य कारण यहां पर पैदा की जाने वाली महंगे फलों की फसले है। जैसे की सेब, अखरोट, अंगूर, नाशपाती, बादाम आदि। 

इन सभी बिजनेस के अलावा भी इस राज्य में ऐसे बिजनेस को भी शुरू किया जा सकता है, जिनमें इन्वेस्टमेंट कम और मुनाफा अधिक है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडियाज पर बात करेंगे। आप भी इस आर्टिकल को पढ़कर, अपनी पसंद का बिजनेस हिमाचल में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

1. होटल का व्यवसाय 

हिमाचल प्रदेश में लोग देश विदेश से प्रदेश की खूबसूरती देखने आते है ऐसे में आप यहां पर होटल का बिजनेस शुरू कर लाखों कमा सकते है। शुरूआत में आपको अच्छा खासा निवेश करना होगा लेकिन उसके बाद पैसा कमाने का अच्छा जरिया बन जाएगा।

2. बेकरी का बिजनेस

बेकरी एक पॉपुलर फूड सर्विस है भारतीय शहरों और कस्बों में लगभग हर गली में एक बेकरी की दुकान है। इस व्यवसाय में विभिन्न टैक्नोलॉजी और मशीनरी द्वारा विभिन्न प्रकार के केक, पेस्ट्री, कुकीज़ और अन्य व्यंजन बनाए जाते है। वर्तमान में बेकरी के फ़ूड की मांग तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रहा है। हिमाचल प्रदेश में आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। 

3. किराना की दुकान

रोजमर्रा एवं किचन में काम आने वाली लगभग सारी वस्तुओं की खरीददारी किराना स्टोर से ही की जाती है। बाजार में आपको सबसे ज्यादा दिखने वाली दुकानों में किराना स्टोर सबसे अधिक दिखाई देते है। हिमाचल प्रदेश में बिजनेस करने का मन बना लिया है तो किराना बिजनेस कम लागत में शुरू करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस व्यवसाय को आप आसानी से शुरू कर सकते है। इसकी मांग बाजार में सबसे ज्यादा होती है।  

4. मोबाइल शॉप व्यवसाय

मोबाइल सभी लोगों के लिए एक आम जरूरत बन चुका है। शहरों और गांवों में मोबाइल की मांग तेजी से बढ़ रही है। अब हर व्यक्ति के पास मोबाइल हैं ऐसे में अब हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से मोबाइल की दुकान पर जाता है कभी नया मोबाइल खरीदने और कभी पुराने मोबाइल को ठीक करानें। हर कोई अब स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन के बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो। वहीं अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हो तो आपके लिये ये बिजनेस और भी आसान हैं। आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त का सकते है। 

5. फलो का बिजनेस

लोग स्वस्थ्य रहने के लिए फलो का सेवन करना पसंद करते है। सेब, अनार, पपीता, संतरा, मौसमी फल आदि की मांग मार्केट में ज्यादा है। हिमाचल प्रदेश में इस बिजनेस को शुरू कर आप काफी फायदा प्राप्त कर सकते है, क्योंकि यहां फलो के बड़े बड़े बागान है आप सस्ते दामों से फल खरीदकर बेच सकते है। साथ ही आप दूसरे राज्यों में होलसेल फल सप्लाई का काम भी कर मुनाफा कमा सकते है। 

6. स्ट्रीट फूड बिजनेस

स्ट्रीट फूड का नाम लेते ही सबसे मुंह में पानी आ जाता है। क्योंकि हिमाचल का स्ट्रीट फूड स्वाद, खुशबु एवं मसालों के तड़कों से भरा हुआ होता है। पिछले कुछ वर्षों से स्ट्रीट फूड के बिजनेस में एक बड़ी ग्रोथ देखने को मिली है। इसका मुख्य कारण लोगों द्वारा स्ट्रीट फूड को पसंद करना है। आज शहरों के साथ साथ गांवों में भी स्ट्रीट फूड का जायका आसानी से मिल जाता है। अगर आप यहां रहकर कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो आप स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू कर सकते है। 

7. रेस्तरां बिजनेस

अपने रेस्तरां को शुरू करना हमेशा हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ नए व्यापारिक विचारों में से एक है। लोगों की जीवन शैली में बदलाव के साथ खाद्य उद्योग अतिवृद्धि है, इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है कि आप अपने रेस्तरां को एक अच्छे स्थान पर शुरू करके लाभ कमाएँ जहाँ आप अपने संभावित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। 

Previous Post Next Post