कोटा में शुरू किए जाने वाले बिजनेस


कोटा शहर चंबल नदी के किनारे पर बसा राजस्थान राज्य का एक प्रमुख शहर और जिला है। यह शहर जयपुर और जोधपुर के बाद राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। कोटा पूरे भारत में शिक्षा नगरी के रूप में फेमस है। इस शहर में संपूर्ण देश से बच्चें इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए आते हैं। जिस कारण से कोटा में निजी हॉस्टल, भोजनालय, ब्रेकफास्ट स्टॉल, बुक स्टॉल, डेयरी जैसे लघु व्यवसायों को बढ़ावा मिला है। 

साथ ही कोटा शहर अपने महलों, संग्रहालयों, मंदिरों और बगीचों के लिए लोकप्रिय है। जिस वजह से इस शहर में पर्यटन पर केंद्रित व्यवसायों को शुरू कर, यहां के लोग अच्छा मुनाफा कमाते हैं। अगर बात करें छोटी इंडस्ट्री की तो यह शहर केमिकल, मल्टी मेटल इंडस्ट्री के लिए भी फेमस है। आज हम लेख के माध्यम से कोटा शहर में शुरू किए जाने वाले स्माल बिजनेस आइडियाज लेकर आए है। जिनकी जानकारी लेकर आप इस शहर में बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

1. कोचिंग क्लासेस

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान का जिला कोटा पहले से ही आईआईटी और नीट की तैयारी के लिए लोकप्रिय है। कोटा में अच्छी शिक्षा और प्रशिक्षण की अधिक डिमांड है। अगर आप किसी भी विषय का शिक्षण, प्रवेश परीक्षा और अन्य चीजों के लिए युवाओं को तैयार कर सकते हैं, तो यह आपके लिए बिज़नेस शुरू करने का शानदार अवसर होगा। इस बिजनेस को कम इंवेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

2. निजी हॉस्टल का बिजनेस

कोटा शहर में दूर दराज़ से बच्चे पढ़ने के लिए आते है सबसे पहले वो रहने और खाने की सुविधा ढूंढ़ते है। अगर आप कोई बिजनेस करने का सोच रहे है तो निजी हॉस्टल शुरू करने का बिजनेस कर सकते है। आप किसी शिक्षण संस्थानों के आस पास अपना स्वयं का निजी हॉस्टल खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है।

3. भोजनालय 

कोटा में भोजनालय को शुरू करना हमेशा सर्वश्रेष्ठ नए व्यापारिक विचारों में से एक है। यहां पर विद्यार्थिओं का तांता लगा रहता है। बच्चे भोजनालय में सस्ती दर पर खाना खाना पसंद करते है। इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है कि आप अपने रेस्तरां को एक अच्छे स्थान पर शुरू करके लाभ कमाएँ जहाँ आप अपने संभावित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। 

4. ब्रेकफास्ट स्टॉल

कोटा में रहकर ब्रेकफास्ट स्टॉल शुरू कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है इस बिजनेस की अधिक मांग रहती है। कोटा में स्टूडेंट सुबह क्लास जाने से पहले नाश्ता करते है आपको इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा होगा।

  5. बुक स्टॉल 

शिक्षा हर एक भारतीय का मौलिक अधिकार है एवं किताबें शिक्षा की प्रारंभिक नींव है। जो प्रत्येक इंसान को अपनी जिंदगी कैसे जीनी है की राह दिखाती है। कहने का तात्पर्य किताबें इंसान की सच्ची दोस्त होती है, जो जिंदगी की हर एक कठिन राह में उसकी मददगार साबित होती है। इसलिए अच्छे इंसान बनने के लिए अच्छी किताबें पढ़ना आवश्यक होता है। अगर आप कोटा में रहते है तो बुक स्टॉल शुरू कर सकते है यहां पर किताबों की सबसे अधिक मांग है। आईआईटी और नीट की तैयारी के लिए आप किताबे रख सकते है।

6. डेयरी

डेयरी कोटा का सबसे अच्छा लघु व्यवसाय में से एक है जिसे आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम डेयरी उत्पाद बनाने के लिए सबसे अच्छी डेयरी नस्ल चुनने की आवश्यकता है। आप कुछ डेयरी उत्पादों को बेचकर और अंततः विकसित होकर छोटे स्तर पर अपना व्यवसाय बना सकते हैं। इस व्यवसाय की मांग कोटा बहुत ज्यादा है।

7. मोबाइल शॉप व्यवसाय

मोबाइल सभी लोगों के लिए एक आम जरूरत बन चुका है। शहरों और गांवों में मोबाइल की मांग तेजी से बढ़ रही है। अब हर व्यक्ति के पास मोबाइल हैं ऐसे में अब हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से मोबाइल की दुकान पर जाता है कभी नया मोबाइल खरीदने और कभी पुराने मोबाइल को ठीक करानें। हर कोई अब स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन के बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो। वहीं अगर आप कोटा में रहते हो तो आपके लिये ये बिजनेस और भी आसान हैं। आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा प्राप्त का सकते है। 

8. किराना की दुकान

रोजमर्रा एवं किचन में काम आने वाली लगभग सारी वस्तुओं की खरीददारी किराना स्टोर से ही की जाती है। बाजार में आपको सबसे ज्यादा दिखने वाली दुकानों में किराना स्टोर सबसे अधिक दिखाई देते है। कोटा में बिजनेस करने का मन बना लिया है तो किराना बिजनेस कम लागत में शुरू करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस व्यवसाय को आप आसानी से शुरू कर सकते है। इसकी मांग बाजार में सबसे ज्यादा होती है।  

9. टूरिज्म बिजनेस

अपना खुद की टूरिज्म बिजनेस शुरू करना कोटा के सबसे छोटे व्यवसायिक विचारों में से एक है। यह कम निवेश के साथ एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। कोटा सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है क्योंकि दुनिया भर के लोग यहां पर्यटन स्थल को देखने आते हैं। आप एक मजबूत सामाजिक उपस्थिति का निर्माण करके इस व्यवसाय से एक बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

10. मार्बल व्यवसाय

कोटा का मार्बल पूरे देश में जाना जाता है। कोटा में आप मार्बल, ग्रेनाइट और सैनिटरीवेयर वस्तुओं की एक सीमित सीमा के साथ व्यापार शुरू कर सकते है। अगर आप किसी मार्बल बनाने वाली फेक्टरी से मार्बल खरीद कर मार्केट में बेचते है तो आपको इसमें बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसमें आपको बस अपने लिए एक अच्छी दूकान का इंतजाम करना होता है, जिसके बाद आप इसमें मार्बल रख कर बहुत ही आसानी से बेच सकते है। 

Previous Post Next Post